Battery Charging Rule: बैटरी स्मार्टफोन के सेंसेटिव पार्ट्स में से एक होता है. यही फोन को पावर देती है. अगर फोन में बैटरी कम हो या डिस्चार्ज हो तो आप फोन यूज नहीं कर पाएंगे. इसलिए फोन को टाइम टू टाइम चार्ज करना होता है. लेकिन, फोन की बैटरी को लंबे समय तक ठीक से काम करने के लिए, उसे सही तरीके से चार्ज करना बहुत जरूरी होता है. गलत तरीके से चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है और फोन की परफॉर्मेंस भी प्रभावित हो सकती है. आइए आपको हैंडसेट को चार्ज करने का सही तरीका बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फोन को सही तरीके से चार्ज करने के टिप्स


ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें - हमेशा अपने फोन के साथ आए ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें. दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है.


यह भी पढ़ें - फोन के बारे में सारी जानकारी दे देता है ये स्कोर, खरीदने से पहले जरूर करें चेक


फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें - स्मार्टफोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें. जब बैटरी 20% से नीचे हो जाए तो उसे चार्ज करना शुरू कर दें और 80% चार्ज होने पर उसे निकाल दें. 
फोन को ओवरचार्ज न करें - एक बार फोन को पूरी तरह से चार्ज हो जाने के बाद उसे चार्जर से निकाल दें। लंबे समय तक फोन को चार्जर से लगाकर रखने से बैटरी खराब हो सकती है.
हाई टेंपरेचर से बचाएं - स्मार्टफोन को बहुत गर्म या बहुत ठंडी जगह पर चार्ज न करें. गर्मी या ठंड से बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है.
फास्ट चार्जिंग का कम इस्तेमाल करें - फास्ट चार्जिंग से बैटरी को लंबे समय में नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए, इसे कम से कम इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़ें - सर्दियों में नया गीजर खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी अच्छी डील


बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करें - कई स्मार्टफोन में बैटरी सेवर मोड का फीचर होता है. इस मोड को चालू करके आप बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.
सही सेटिंग्स का चुनाव करें - अपने फोन की सेटिंग्स में बैटरी से संबंधित कुछ सेटिंग्स होती हैं, जैसे कि ऑटो-ब्राइटनेस, लो-पावर मोड आदि. इन सेटिंग्स को सही तरीके से सेट करके आप बैटरी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.