'प्रिय ग्राहक, आपका बैंक खाता आज निलंबित कर दिया जाएगा. निष्क्रिय होने से बचने के लिए अभी अपना केवाईसी/पैन अपडेट करें. अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.' क्या आपको भी यह SMS प्राप्त हुआ है. अगर हां तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपको लिंक पर गलती से भी क्लिक नहीं करना है. यह फिशिंग घोटाले कोई नए नहीं है. हाल ही में कई तरह के वायरल बैंक फिशिंग SMS में काफी वृद्धि हुई है. कई बैंक ग्राहकों ने जागरुकता बढ़ाने के लिए SMS को फ्लैग किया और रिपोर्ट किया. ट्विटर पर ऑनलाइन पोस्ट भी किया है. इस स्कैम से मुंबई में लगभग 40 से ज्यादा लोगों को लाखों का चूना लगाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 से ज्यादा लोग फंसे


हाल ही में आई न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में 40 से ज्यादा बैंक कस्टमर्स ने नकली बैंक SMS के माध्यम से लिंक पर क्लिक करने से सिर्फ 3 दिनों में लाखों रुपये खो दिए. SMS में उन्हें KYC और PAN को अपडेट करने के लिए सचेत किया और ब्लॉक करने की वॉर्निंग दी गई. कई लोग इस मैसेज के झांसे में आ गए और अपने पैसे खो दिए. रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से ज्यादा ग्राहक इस फिशिंग घोटाले का शिकार हुए. 


कैसे हो रहा है स्कैम


फिशिंग मैसेज में एक लिंक मिलता है, जिस पर क्लिक करते ही एक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जहां उसे अपनी ग्राहक आईडी, पासवर्ड और ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाता है. SMS के साथ एक महिलाका फोन आया, जिसने खुद को एक बैंक अधिकारी बताया और मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करने को कहा जाता है. जैसे ही ओटीपी दर्ज करते हैं तो स्कैमर के हाथ में आपका बैंक अकाउंट आ जाता है और वो सारे पैसा चुरा लेता है.  


जो लोग इस घटना के शिकार हुए, उन्होंने साइबर पुलिस में मामला दर्ज कराया है. पुलिस जांच कर रही है और उन्होंने एडवाइजरी भी जारी किया है, जिसमें नागरिकों को गोपनीय जानकारी मांगने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की चेतावनी दी है. स्कैमर्स के लिए यह काफी आसान स्कैम साबित हो रहा है. क्योंकि इससे वो आसानी से लोगों के अकाउंट से पैसा चुरा रहे हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे