Snapchat एक नया फीचर ला रहा है, जिसका नाम "फुटस्टेप्स" है.  यह आपकी लोकेशन हिस्ट्री को ट्रैक करेगा और दिखाएगा कि आप Snap मैप पर किन जगहों पर गए हैं. टेकक्रंच के मुताबिक कंपनी ने कन्फर्म किया है कि फुटस्टेप्स जल्द ही सभी iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. पहले यह सिर्फ Snapchat+ सब्सक्राइबर्स के लिए था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब आप पहली बार फुटस्टेप्स यूज करेंगे, तो आपके स्टेप्स आपके मेमोरीज में स्टोर हुए स्नैप्स के आधार पर होंगे. इसका मतलब है कि आपके सारे पुराने ट्रिप्स भी गिने जाएंगे. लेकिन उसके बाद Snapchat आपके मेमोरीज का इस्तेमाल नहीं करेगा, बल्कि आपके लोकेशन डेटा का इस्तेमाल करेगा. 


फीचर का फायदा
Snapchat का फुटस्टेप्स फीचर सिर्फ यह नहीं दिखाएगा कि आप किन देशों में गए हैं, बल्कि यह भी बताएगा कि आप कितना एरिया घूमे हैं. कंपनी का कहना है कि ये इस आधार पर होगा कि आपने कहां-कहां स्नैप्स लिए हैं, यानी ये तभी सही होंगे अगर आप ऐप का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे. 


कैसे ऑफ करें ये फीचर? 
कंपनी का कहना है कि आपके फुटस्टेप्स सिर्फ आपको ही दिखेंगे. आप चाहें तो इसे डिसेबल भी कर सकते हैं. इस फीचर को ऑफ करने के लिए आप ऐप सेटिंग्स में "Account Actions" के नीचे "Map" टैब में "Save new Footsteps as my location updates on the map" टॉगल को बंद कर सकते हैं. यूजर्स "Clear Footsteps History" ऑप्शन से अपनी लोकेशन हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - Google Pixel 9a से हट सकता है ये खास फीचर, लॉन्च से पहले सामने आ रही ये बातें


आपकी लोकेशन ट्रैक करने के अलावा फुटस्टेप्स यूज करने से आप अपने फ्रेंड्स के साथ कस्टम स्टिकर भी शेयर कर सकते हैं. यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि अगर आपने घोस्ट मोड ऑन कर रखा है तो फुटस्टेप्स फीचर काम नहीं करेगा. घोस्ट मोड एक इन-ऐप सेटिंग है जो आपके लोकेशन को आपके फ्रेंड्स के साथ शेयर होने से रोकती है. 


यह भी पढ़ें - iPhone के पार्ट्स बनाने वाले Ratan Tata के प्लांट में लगी आग, कैसे पूरी होगी डिमांड?


कब आएगा यह फीचर
Snapchat ने अभी साफ-साफ नहीं बताया है कि यह फीचर कब आएगा. लेकिन, कंपनी ने कहा कि यह फीचर जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा. इस महीने की शुरुआत में स्नैपचैट ने अपने 2024 पार्टनर समिट में कई नए फीचर्स अनाउंस किए थे, जिसमें पब्लिक और प्राइवेट प्रोफाइल के बीच स्विच करने की क्षमता, एक AI पावर्ड लेंस फीचर जो यूजर्स को अपना फ्यूचर वर्जन देखने की सुविधा देता है समते कई और फीचर्स शामिल थे.