iPhone के पार्ट्स बनाने वाले Ratan Tata के प्लांट में लगी आग, कैसे पूरी होगी डिमांड?
Advertisement
trendingNow12455125

iPhone के पार्ट्स बनाने वाले Ratan Tata के प्लांट में लगी आग, कैसे पूरी होगी डिमांड?

iPhone Plant Catch Fire: हाल ही में Tata ग्रुप के एक प्लांट में आग लग गई थी, जहां iPhone के पार्ट्स बनाए जाते थे. इससे प्रोडक्शन रुक गया है, जिसके कारण दिवाली के मौसम में बिक्री बढ़ने से बाधा आ सकती है. अब यह डिमांड कैसे पूरी होगी. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

iPhone के पार्ट्स बनाने वाले Ratan Tata के प्लांट में लगी आग, कैसे पूरी होगी डिमांड?

Ratan Tata: हाल ही में Tata ग्रुप के एक प्लांट में आग लग गई थी, जहां iPhone के पार्ट्स बनाए जाते थे. इससे प्रोडक्शन रुक गया है, जिसके कारण दिवाली के मौसम में बिक्री बढ़ने से बाधा आ सकती है. इस वजह से कंपनी के सप्लायर्स को अब चीन या अन्य जगहों से जरूरी पार्ट्स मंगवाने पड़ेंगे. यह प्लांट भारत में आईफोन के बैक पैनल और कुछ अन्य पार्ट्स बनाता है, जो फॉक्सकॉन और टाटा के दूसरे प्लांट में आईफोन असेंबल करने के काम आते हैं.

दिवाली पर बढ़ सकती है iPhone की डिमांड
हॉन्गकॉन्ग की कंपनी काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा कि दिवाली के मौसम (अक्टूबर के अंत से नवंबर के शुरू तक) में भारत में आईफोन 14 और 15 के 15 लाख यूनिट बिकने का अनुमान है. लेकिन आग की वजह से एप्पल को इस डिमांड का 15% तक पूरा करने में मुश्किल हो सकती है. काउंटरपॉइंट के को-फाउंडर नील शाह ने कहा कि भारत में पुराने आईफोन मॉडल्स के प्रोडक्शन पर 10-15% का असर पड़ेगा. एप्पल इस कमी को कम करने के लिए ज्यादा पार्ट्स इंपोर्ट कर सकती है और भारत को ज्यादा एक्सपोर्ट कर सकती है. 

टाटा भारत के सबसे बड़े ग्रुप्स में से एक है. 31 अगस्त तक टाटा ने नीदरलैंड्स और अमेरिका के साथ-साथ चीन को भी आईफोन और कुछ पार्ट्स एक्सपोर्ट किए थे, जिनकी कुल कीमत 250 मिलियन डॉलर से ज्यादा थी. 

यह भी पढ़ें - क्या आप भी करते हैं फोन को 100% चार्ज? जानें इसका बैटरी पर क्या पड़ता प्रभाव

ऐप्पल सप्लायर्स के पास स्टॉक 
काउंटरपॉइंट ने कहा कि ऐप्पल के सप्लायर्स आमतौर पर तीन से चार हफ्ते के लिए बैक पैनल का स्टॉक रखते हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि ऐप्पल के पास शायद आठ हफ्तों का स्टॉक है, इसलिए तुरंत कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन, उन्होंने कहा कि अगर प्रोडक्शन रुकता रहा तो अमेरिका की कंपनी चीन में दूसरी असेंबली लाइन लगा सकती है या वहां शिफ्ट बढ़ा सकती है ताकि भारत में आईफोन बनाने वालों को पार्ट्स मिल सकें. 

यह भी पढ़ें - Apple का दिवाली गिफ्ट,  इस दिन शुरू हो रही सेल, सस्ते में खरीदना है iPhone 16 तो नोट कर लें डेट

भारत में Apple का सबसे बड़ा सप्लायर
टाटा भारत में ऐप्पल के नए सप्लायर्स में से एक है. विश्लेषकों का अनुमान है कि इस साल भारत ऐप्पल के कुल ग्लोबल शिपमेंट का 20-25% योगदान देगा, जो पिछले साल 12-14% था. आग लगने वाले प्लांट में 20,000 कर्मचारी काम करते थे. उसी टाटा कॉम्पलेक्स में एक और यूनिट इस साल के अंत में पूरा आईफोन बनाना शुरू करने वाली थी. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस घटना से इसमें देरी होगी या नहीं. टाटा का बेंगलुरु के पास एक और आईफोन प्लांट है, जिसे उसने पिछले साल विस्ट्रॉन से खरीदा था और तमिलनाडु में चेन्नई के पास एक दूसरा प्लांट है, जिसे वह पेगाट्रॉन से खरीदने वाली है. 

Trending news