स्टारबक्स के फाउंडर और तीन बार सीईओ रहे हावर्ड शुल्ज ने हाल ही में एक पॉडकास्ट एपिसोड 'अक्वायर्ड' में बताया कि उन्होंने ऐप्पल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स से मुलाकात की थी. उस मुलाकात में स्टीव जॉब्स चिल्लाए थे कि हावर्ड को अपनी पूरी लीडरशिप टीम को निकाल देना चाहिए. भले ही जॉब्स की बात सुनने में अजीब लगी, लेकिन कुछ महीनों बाद हावर्ड को एहसास हुआ कि स्टीव सही थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई सालों तक रहे स्टारबक्स के सीईओ


Schultz ने कई बार स्टारबक्स की कमान संभाली है. वो सबसे पहले 1986 से 2000 तक अध्यक्ष और सीईओ रहे, फिर 2008 से 2017 तक, और हाल ही में 2022 से मार्च 2023 तक उन्होंने अंतरिम सीईओ के तौर पर काम किया. मार्च 2023 में उन्होंने लक्ष्मण नरसिम्हन को कंपनी की बागडोर सौंप दी, जो पहले पेप्सीको में काम करते थे. हावर्ड ने ये भी कहा है कि वो अब वापसी नहीं करेंगे.


जब स्टीव जॉब्स ने कहा- अपनी लीडरशिप टीम को तुरंत हटाओ


हावर्ड ने कहा कि 2008 में, मोबाइल ऑर्डर और दूसरी चीज़ों को लेकर स्टारबक्स और एप्पल की मीटिंग होनी थी. ऐप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने शुल्त्स को Apple कैंपस बुलाया था. वहां दोनों मीटिंग की बातचीत करते हुए कैंपस के आंगन में टहल रहे थे.


पॉडकास्ट में हावर्ड ने बताया कि स्टीव जॉब्स को मीटिंग के दौरान घूमना पसंद था. वो अक्सर इमारत के बाहर घूमते हुए बात करते थे. इसी तरह स्टारबक्स की समस्याओं के बारे में बताते हुए हावर्ड घूम रहे थे कि अचानक स्टीव जॉब्स ने उन्हें रोक लिया और सीधे तौर पर कह दिया, 'वापस सिएटल जाओ और पूरी लीडरशिप टीम को निकाल दो.' ये सुनकर हावर्ड को लगा शायद स्टीव मजाक कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'क्या बकवास कर रहे हो? सबको निकाल दूं?' इस पर स्टीव जॉब्स और भी तेज आवाज में बोले, 'मैंने वही तो कहा! सबको निकालो! यही मैं करता.' हावर्ड ने जवाब दिया, 'स्टीव, मैं सबको नहीं निकाल सकता. काम कौन करेगा?'


सही हुई भविष्यवाणी


जॉब्स ने कहा, "मैं तुमसे वादा करता हूं, छह महीने में, शायद नौ महीने में, वे सब खुद ही चले जाएंगे." और जॉब्स बिल्कुल सही निकले. एक मुख्य वकील को छोड़कर बाकी सभी लोग कंपनी छोड़ कर चले गए. बाद में किसी कार्यक्रम में जॉब्स और हावर्ड फिर मिले. हावर्ड ने जॉब्स को बताया कि वे कितने सही थे. उन्होंने कहा, 'एक कार्यक्रम में हम साथ मंच पर थे. मैंने उनसे कहा, 'वे सब चले गए हैं.' जॉब्स बोले, 'अच्छा, तुम छह या नौ महीने लेट हो. सोचो तुम इतने समय में और क्या-क्या कर सकते थे.'