Steve Jobs leather jacket For Sale: मशहूर हस्तियों के पहने हुए कपड़ों ने हमेशा लोगों का ध्यान खींचा है. इन कपड़ों में एक खास तरह की चमक होती है और जब इन्हें बेचा जाता है तो इनकी कीमत बहुत ज़्यादा होती है. हाल ही में नीलाम होने वाली ऐसी ही चीज़ों की एक लिस्ट में स्टीव जॉब्स की एक जैकेट भी शामिल है. क्या ये जैकेट सिर्फ इसलिए मशहूर है क्योंकि इसे ऐप्पल के को-फाउंडर ने पहना था? नहीं, ये इससे भी ज्यादा दिलचस्प है कि उन्होंने एक बार इस जैकेट को पहनकर IBM बिल्डिंग के सामने एक फोटो खिंचवाई थी. उस फेमस फोटो में उन्होंने मिडिल फिंगर भी दिखाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑक्शन में जैकेट


"स्टीव जॉब्स ने 1983 में ली गई एक फोटो में जो जैकेट पहनी थी, जिसमें उन्होंने IBM को बीच वाली उंगली दिखाई थी, उसे नीलाम किया जा रहा है." नीलामी घर RR ऑक्शन ने अपनी वेबसाइट पर जैकेट की लिस्टिंग पोस्ट करते हुए लिखा. साइट के मुताबिक, जैकेट के लिए 10 बोली लग चुकी है और कीमत 23,000 डॉलर (करीब 20 लाख रुपये) तक पहुंच गई है. अगली बोली 22 अगस्त को खुलेंगी.


क्या है जैकेट में खास?


नीलामी घर ने बताया कि ये गहरे भूरे रंग की चमड़े की जैकेट स्टीव जॉब्स की अपनी थी, जिसे उन्होंने सैन फ्रांसिस्को की कंपनी विल्क्स बैशफोर्ड से बनवाई थी. ये वही जैकेट है जिसे उन्होंने 1983 में न्यूयॉर्क शहर में IBM के साइन बोर्ड को बीच वाली उंगली दिखाते हुए एक फोटो में पहना था. इस जैकेट में काले रंग का गर्म फर वाला कॉलर, सफ़ेद फर की अंदर की परत और आगे की तरफ दो जेब हैं जिन्हें बटन से बंद किया जा सकता है.। ये जैकेट अच्छी कंडीशन में है, लेकिन इसे पहनने के कारण सामान्य सी खराबियां हैं, जो इसे स्पेशल बनाती है.


कब ली गई थी फोटो


यह तस्वीर तब सामने आई जब इसे लिए कई साल बीत चुके थे. यह तब वायरल हुई जब मैकिंटॉश की पहली टीम के सदस्य एंडी हर्ट्ज़फेल्ड ने 2011 में इसे ऑनलाइन शेयर किया था. हर्ट्ज़फेल्ड ने बताया कि फोटो कब ली गई थी. उन्होंने कहा, 'दिसंबर 1983 में, मैक लॉन्च होने से कुछ हफ्ते पहले, हम न्यूयॉर्क शहर गए थे क्योंकि न्यूज़वीक मैगज़ीन मैक पर एक कवर स्टोरी करने की सोच रहा था. यह फोटो उस वक्त ली गई जब हम मैनहट्टन में घूम रहे थे. इसे जीन पिगोजी ने लिया था, जो एक फ्रांसीसी आदमी था और उस वक्त हमारे साथ था.'