टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने हाल ही में हुई बड़ी छंटनी के बाद संभावित कटौती की अटकलों को खारिज करते हुए अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की अपनी मंशा की घोषणा की है. कंपनी के CEO के कृष्णास्वामी ने एक बैठक में कहा कि कंपनी और कर्मचारी बढ़ाने की योजना बना रही है और भर्ती कम करने का कोई इरादा नहीं है. TCS का ये बयान ऐसे समय आया है जब खबरों के मुताबिक बड़े बाजारों की कम मांग की वजह से आईटी कंपनियां कम लोग रख रही हैं. गौरतलब है कि 2023 में TCS ने हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया था, जिससे इसकी योजनाओं को लेकर चिंताएं पैदा हो गई थीं. LiveMint की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल TCS के 10,818 कर्मचारियों को निकाल दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीईओ बोले- हमें ज्यादा लोगों की जरूरत


TCS के CEO ने हाल ही में लोगों की चिंताओं को दूर करते हुए कहा, 'अर्थव्यवस्था में थोड़ी सुधार दिख रहा है, तो ज्यादा काम के लिए हमें ज्यादा लोग चाहिए.' उन्होंने भर्ती योजना को जारी रखने की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव हो सकते हैं, लेकिन कर्मचारियों को कम करने का कोई इरादा नहीं है.


TCS में 6 लाख से ज्यादा कर्मचारी


TCS का कहना है कि बाजार में कुछ परेशानियां हैं, फिर भी उनके भविष्य के बारे में उम्मीद है. अभी उनके 6 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं. हाल ही में उनकी कमाई 8.2% बढ़ी है, जिसकी वजह भारत में अच्छा प्रदर्शन है. लेकिन अमेरिका में उनकी कमाई कम हुई है, जो उनकी सबसे बड़ी कमाई का ज़रिया है.


वर्क फ्रॉम होम पर क्या बोले?


TCS के CEO का कहना है कि कंपनी के कर्मचारियों का घर से काम करना सही नहीं है. उनका मानना है कि दफ्तर में काम करने और सीखने से कंपनी की संस्कृति और मूल्यों में सुधार होता है. उनका कहना है कि ऑफिस में सहकर्मियों और सीनियर्स को देखकर सीखना ज्यादा अच्छा होता है.


TCS के CEO का कहना है कि नई टेक्नोलॉजी से काम तो आसान होगा, लेकिन पूरी तरह उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए. उनका कहना है कि नई टेक्नोलॉजी इंसानों की मदद तो कर सकती है, लेकिन उसे पूरी तरह से बदल नहीं सकती. सोचने-समझने, प्लान बनाने और कुछ नया करने की इंसानी क्षमता हमेशा ज़रूरी रहेगी.