Telegram: टेलीग्राम एक इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं. कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है. टेलीग्राम ने एक अपडेट जारी किया है. प्लेटफॉर्म अब कंपनियों को टेलीग्राम के माध्यम से सीधे फोन नंबर वेरिफाई करने की सुविधा दे रहा है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेलीग्राम बिजनेस फीचर्स


एक हालिया ब्लॉग पोस्ट में टेलीग्राम ने ग्राहक का फोन नंबर वेरिफाई करने में बिजनेस के सामने आने वाली चुनौतियों को हाईलाइट किया. इन वेरिफिकेशन सिस्टम में अक्सर ज्यादा लागत आती है. इस समस्या का समाधान करने के लिए टेलीग्राम अपना खुद का फोन नंबर वेरिफिकेशन सॉल्यूशन पेश कर रहा है, जिसका उद्देश्य बिजनेस, ऐप्स और वेबसाइट्स के लिए प्रोसेस को आसान करना है. 


कंपनी ने कहा कि "हमारे अनुभव से हम ग्राहक का फोन नंबर वेरिफाई करने में शामिल खर्चों को समझते हैं. अब कोई भी बिजनेस टेलीग्राम के माध्यम से वेरिफिकेशन कोड भेज सकता है और फ्रैगमेंट के माध्यम से भुगतान कर सकता है. टेलीग्राम का वेरिफिकेशन कोड एसएमएस या अन्य विकल्पों की तुलना में ज्यादा स्पीड, कम लागत, सुरक्षा और सुविधा प्रदान करते हैं." 


जब बिजनेस वेरिफिकेशन के लिए टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं, तो यूजर्स को ऐप के अंदर एक डेडिकेटेड चैट में कोड प्राप्त होंगे. यह सिस्टम यूजर्स को एक ही टैप के साथ कोड कॉपी करने की अनुमति देता है, जिससे वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करना आसान हो जाता है. बिजनेस के लिए प्रति वेरिफाइड यूजर की लागत 0.01 डॉलर निर्धारित की गई है, जो एसएमएस-आधारित प्लेटफॉर्म द्वारा ली जाने वाली दरों से काफी कम है.


यह भी पढ़ें - RBI ने बढ़ाई UPI ट्रांजैक्शन की लिमिट, करते हैं ऑनलाइट पेमेंट तो जान लीजिए नया नियम


अतिरिक्त फीचर्स


नए वेरिफिकेशन फीचर के साथ-साथ टेलीग्राम ने अतिरिक्त अपडेट भी जारी किए हैं. अब यूजर्स दूसरों को गिफ्ट भेज सकते हैं. यूजर्स अपने टैब पर प्राप्त गिफ्ट्स दिखा सकते हैं या वे गिफ्ट को डिस्कार्ड करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - क्या होती है बेली लैंडिंग, जो त्रिची एयरपोर्ट पर फ्लाइट को सुरक्षित उतारने में हो सकती है कारगर


गिफ्ट भेजने के लिए यूजर्स प्राप्तकर्ता के प्रोफाइल तक पहुंच सकते हैं, उपहार भेजने का विकल्प चुन सकते हैं और अपना मैसेज या इमोजी कस्टमाइज कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स गिफ्ट भेजते समय अपनी पहचान प्राइवेट रखने का ऑप्शन चुन सकते हैं. जबकि प्राप्तकर्ता को पता होगा कि किसने गिफ्ट भेजा है और दूसरों को प्राप्तकर्ता के प्रोफाइल पर सेंडर का नाम नहीं दिखाई देगा. आईओएस के लिए टेलीग्राम ऐप स्टोर पर बिना किसी लागत के उपलब्ध है. यूजर्स को इन सभी फीचर्स को एक्सेस करने के लिए लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.