बिल गेट्स एक समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे. उनकी कुल संपत्ति लगभग $138.5 बिलियन है. आज भी वे रोज बहुत पैसा कमाते हैं. याहू फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक, गेट्स रोजाना 10.95 मिलियन डॉलर कमाते हैं. इस तरह वे अगले साल करीब आधा अरब डॉलर सिर्फ ब्याज से ही कमा सकते हैं. हालांकि शेयर बाजार कभी भी बदल सकता है, गेट्स के निवेश से उन्हें लगातार और अच्छा पैसा मिलता रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई शेयर्स देते हैं ब्याज


बिल गेट्स का बहुत सारा पैसा ऐसे शेयरों से आता है जो ब्याज देते हैं. उनके पोर्टफोलियो में 24 में से 17 शेयर ऐसे हैं जो ब्याज देते हैं. गेट्स ऐसे शेयरों को ज्यादा पसंद करते हैं जो नियमित रूप से पैसा देते हैं. यही कारण है कि उन्होंने कई बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदे हैं.


बिल गेट्स को सबसे ज्यादा पैसा कनाडियन नेशनल रेलवे, माइक्रोसॉफ्ट और वेस्ट मैनेजमेंट जैसी कंपनियों से मिलता है. ये कंपनियां बिल गेट्स के सबसे बड़े निवेश हैं...


Canadian National Railway: बिल गेट्स के पास कनाडियन नेशनल रेलवे नाम की एक कंपनी के 54,826,786 शेयर हैं. ये शेयर लगभग 6.66 बिलियन डॉलर के हैं. कंपनी हर तीन महीने में कुछ पैसे देती है. हाल ही में, कंपनी ने प्रति शेयर 0.6271 डॉलर दिए हैं. इस पैसे से बिल गेट्स को बहुत पैसा मिलता है.


Microsoft: बिल गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट नाम की कंपनी के 36,499,597 शेयर हैं. ये शेयर लगभग 16.14 बिलियन डॉलर के हैं. हालांकि उन्होंने इस साल की शुरुआत में अपने शेयरों को थोड़ा कम कर दिया है, माइक्रोसॉफ्ट अभी भी उनके निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.


Waste Management: बिल गेट्स के पास वेस्ट मैनेजमेंट नाम की एक कंपनी के 35,234,344 शेयर हैं. ये शेयर लगभग 7.02 बिलियन डॉलर के हैं. इस कंपनी से भी बिल गेट्स को बहुत पैसा मिलता है.


बिल गेट्स के पास इन कंपनियों के अलावा भी कई अन्य कंपनियों के शेयर हैं, जैसे क्राउन कैसल, क्राफ्ट हेंज और यूनाइटेड पार्सल सर्विस. इन कंपनियों से भी बिल गेट्स को बहुत पैसा मिलता है. इन कंपनियों को हर साल अपने शेयरहोल्डर्स को पैसे देने चाहिए. अगर ये कंपनियां ऐसा करती रहेंगी, तो बिल गेट्स को बहुत पैसा मिलता रहेगा. बिल गेट्स का निवेश करने का तरीका ऐसा है कि उन्हें हर महीने कुछ न कुछ पैसा मिलता ही रहता है.