Elon Musk ने ट्विटर के मालिक बनने के बाद कई बदलाव किए है. पहले, उन्होंने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन विकल्प शुरू किया था, फिर व्यू लिमिट लागू की गई और अब ट्विटर के URL और लोगो की रीब्रांडिंग की है. नया ट्विटर लोगो में ट्विटर चिड़िया की जगह पर X (एक्स) दिखाई देता है. Elon Musk और X का साथ काफी पुराना है. उनकी हर चीज में एक्स का इस्तेमाल होता है. आइए जानते हैं आखिर उनका एक्स से क्या कनेक्शन है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Twitter का बदला नाम
Elon Musk ने Twitter के लोगो को पूरी तरह से बदल दिया है. ट्विटर बर्ड की जगह अब X लोगो दिखाई देता है. एलन का इस कंपनी को लाने की प्लानिंग लंबे समय से चल रही थी.


Twitter.com की जगह X.Com
अब आप अगर ट्विटर ओपन करने के लिए Twitter.com टाइप करके सर्च करेंगे तो बर्ड लोगो की जगह पर X नजर आता है. एलन मस्क ने एक्स डॉट कॉम को सीधे-सीधे ट्विटर डॉट कॉम से जोड़ दिया है. X.Com सर्च करने पर भी 'Twitter' ओपन होगा. 


क्या है Elon Musk का इससे खास कनेक्शन
कंपनी के नए X लोगो के साथ, Elon Musk का एक पुराना कनेक्शन है जो साल 1999 से शुरू हो गया था. उस समय, उन्होंने एक ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी बनाई थी जिसका नाम X.com था. इस कंपनी के माध्यम से उन्होंने वित्तीय संबंधों को आसानी से ऑनलाइन और सुरक्षित बनाने का प्रयास किया था. बाद में, 2000 में, X.com को दूसरी कंपनी से मर्ज कर दिया गया जिसका नाम Paypal था. इस मर्ज के बाद, PayPal नाम से चलने वाली इस कंपनी ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी की तरह स्थान बनाया. फिर, साल 2017 में, एलन मस्क ने पेपाल से पुराने यूआरएल "X.com" को फिर से खरीद लिया था.


Elon Musk के बेटे का नाम X Æ A-12 है. इसकी शुरुआत भी X से होती है. एलन मस्क की एक और कंपनी है, जिसमें X शब्द का इस्तेमाल होता है और वो है SpaceX. उनकी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla की कार का नाम भी X है. 


मस्क ने कहा था कि वह X Letter को 'अज्ञात' और 'अनंत संभावनाओं' का प्रतीक मानते हैं. उन्होंने कहा है कि वह उन चीजों में रुचि रखते हैं जो 'अभी तक मौजूद नहीं हैं' और 'जो दुनिया को बदल सकती हैं'.


क्या है एलन मस्क का प्लान
ट्विटर काफी समय से नुकसान में चल रहा है. मस्क ने काफी पैसे देकर ट्विटर को खरीदा है, ऐसे में वो चाहते हैं कि वो इससे खूब पैसा कमाएं. ट्विटर नाम से काम नहीं बन पाया तो उन्होंने स्ट्रैटिजी के मुताबिक कई बदलाव किए. अब उन्होंने नाम और लोगो को चेंज करने का फैसला किया है.