एक 77 साल के बुजुर्ग डॉक्टर हाल ही में ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गए, जिससे उन्हें लगभग 3 लाख रुपये का चुकना पड़ा. इस धोखाधड़ी में एक व्यक्ति बिजली विभाग का अधिकारी बनकर आया था. उसने खास तौर पर बुजुर्ग डॉक्टर को निशाना बनाया और बकाया बिल का हवाला देकर धमकाया. डॉक्टर को एक अनजान नंबर से धमकाने वाला मैसेज आया, जिसने खुद को BSES का प्रतिनिधि बताया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिजली काटने की धमकी देकर ली डेबिट कार्ड डिटेल्स


उस धमकाने वाले मैसेज में लिखा था कि अगर उसी दिन बकाया बिल का भुगतान नहीं कर दिया गया तो बिजली काट दी जाएगी. डॉक्टर को डर हो गया और उसने दिए गए नंबर पर फोन लगा लिया. फिर, उसे किसी अपग्रेड शुल्क के नाम पर 10 रुपये का भुगतान करने के लिए फुसलाया गया. इसके बाद, उसे एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया, जहां उन्होंने अनजाने में अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दे दी.


क्या है Electricity Bill Scam?


 इसमें लोगों को ये यकीन दिलाया जाता है कि उनके ऊपर बिजली का बिल बकाया है और बिजली कट जाने के डर से उन्हें तुरंत भुगतान करने के लिए दबाव डाला जाता है. ये बिल असली नहीं होते और पैसे किसी धोखेबाज के खाते में चले जाते हैं. आइए बताते हैं कैसे लोगों से संपर्क बनाया जाता है...


फेक मैसेज: जालसाज बिजली विभाग का आदमी बनकर आपके पास फोन, ईमेल या मैसेज भेज सकते हैं. ये संदेश अक्सर डरावने वाले होते हैं और यह धमकी देते हैं कि अगर आप तुरंत पेमेंट नहीं करते हैं तो बिजली काट दी जाएगी.


फेक लिंक या फोन नंबर: इन मैसेज में अक्सर "भुगतान करने" या "ग्राहक सेवा से संपर्क करने" के लिए लिंक या फोन नंबर दिए होंगे. ये लिंक या फोन नंबर असली नहीं होते हैं और आपके निजी जानकारी या बैंक डिटेल्स चुराने के लिए बनाए गए होते हैं.


जल्दबाजी का दबाव: जालसाज आप पर जल्दबाजी में फैसला लेने के लिए दबाव बनाने की कोशिश करेंगे. वो ऐसा इसलिए करते हैं ताकि आप बिना सोचे समझे उनके जाल में फंस जाएं.


4 बातों का रखें ध्यान


- असली बिजली कंपनियां बिल का भुगतान ना करने पर आपकी बिजली काटने से पहले आपको काफी समय पहले सूचित करती हैं.
- किसी भी ऐसे अनजान मैसेज पर विश्वास ना करें जो खुद को बिजली कंपनी बताता है और उसमें दिए गए लिंक को ना दबाएं और ना ही उस नंबर पर फोन करें.
- किसी भी जरूरी मैसेज की जांच करने के लिए सीधे अपनी बिजली कंपनी से संपर्क करें. आप उनकी वेबसाइट या बिल पर दिए गए आधिकारिक फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
- किसी भी ऐसे व्यक्ति के साथ अपनी निजी या बैंक की जानकारी ना शेयर करें जिस पर आपको शक है कि वो धोखेबाज़ है.