What Is the Use Of Smartphone Tiny Hole: Smartphone में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनको हम समझ नहीं पाते हैं. चार्जिंग कोर्ट के बगल में एक छोटा सा होल दिखाई देता है, ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद ही खास फीचर इस होल की मदद सही एक्सेस किया जाता है, अगर यह ना हो तो स्मार्टफोन तकरीबन बेकार ही है ऐसे में आज हम आपको इसका इस्तेमाल बताने जा रहे हैं साथ ही यह भी बताएंगे कि आखिर यह होता क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या काम आता है यह होल


ये  एक नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन होता है जो कॉलिंग के दौरान बेहद काम आता है. अगर आपके कॉल पर बात करने के दौरान पीछे शोर-शराबा भी हो रहा है तो ये नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन इस बात को सुनिश्चित करता है कि वो शोर कॉल पर बात कर रहे शख्स तक ना पहुंचे. 


पीछे की आवाज को रोक देता है माइक्रोफोन


नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन पीछे से आ रहे शोर को पूरी तरह से रोक देता है. कॉल पर बात कर रहे शख्स को सिर्फ उस व्यक्ति की आवाज ही आती है जिसने फोन को पकड़ा होता है और बात कर रहा होता है. 


होल होना बहुत जरूरी


अगर आपके स्मार्टफोन में यह होल नहीं है तो शोर-शराबे वाले इलाके में बात नहीं हो सकेगी, क्योंकि आस-पास की आवाज ज्यादा सामने वाले को सुनाई देगी. ऐसे में अब आपको पता चल गया होगा कि असल में छोटा सा दिखने वाला ये होल बड़े काम का है.