स्मार्टफोन वास्तविक रूप से हमारी आधुनिक जीवनशैली का एक अहम हिस्सा है. यह एक साधन है जिसका उपयोग हम अपनी डेली एक्टिविटी के लिए करते हैं, चाहे वह सर्चिंग हो या ऑनलाइन पेमेंट करना. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा उपयोग किस काम के लिए किया जाता है? इस सवाल का उत्तर वीवो की एक रिसर्च रिपोर्ट में दिया गया है, जिसने कई महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया है. आइए जानते हैं डिटेल में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस चीज के लिए होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल
अगर हम स्मार्टफोन पर यूजर एक्टिविटी की बात करें, तो एक रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा उपयोग यूटिलिटी बिल के भुगतान के लिए किया जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 86% यूजर्स अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके यूटिलिटी बिल का भुगतान करते हैं. यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है जो हमें यह दिखाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन को आपूर्ति चेक के रूप में उपयोग करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.


शॉपिंग के लिए होता है इसतेमाल
यदि हम ऑनलाइन शॉपिंग की बात करें, तो एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 80.8% लोग स्मार्टफोन का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते हैं. इसके साथ ही, लगभग 61.8% लोग स्मार्टफोन का उपयोग करके जरूरी सामग्री की ऑर्डर देने के लिए करते हैं. ऑनलाइन सेवाओं के लिए, 66.2% यूजर्स ने रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन का उपयोग किया है.


इसके अलावा, 73.2% लोग स्मार्टफोन का उपयोग ग्रॉसरी आइटम्स की ऑर्डर देने के लिए करते हैं. डिजिटल कैश पेमेंट के लिए, 58.3% लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं. यह तथ्य दिखाता है कि स्मार्टफोन वास्तविकता में एक महत्वपूर्ण औजार है और लोग इसे विभिन्न ऑनलाइन कार्यों के लिए उपयोग कर रहे हैं.


महिला या पुरुष... सबसे ज्यादा कौन करता है फोन का इस्तेमाल
स्मार्टफोन के रेश्यों की बात करते हुए, एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 62% पुरुषों के पास स्मार्टफोन हैं. देश भर में, लगभग 38% महिलाओं के पास स्मार्टफोन हैं. यदि हम बड़े और छोटे शहरों की बात करें, तो 58% के साथ मेट्रो सिटी में स्मार्टफोन के उपयोग की दर में आगे हैं. इसके बाद, 41% के साथ नॉन-मेट्रो सिटी आती है. यह आंकड़े दिखाते हैं कि स्मार्टफोन की उपयोग दर शहरों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है और महिलाओं के बीच इस्तेमाल की दर में भी अंतर हो सकता है.