नई दिल्ली. WhatsApp Backup अटक जाना कई यूजर्स द्वारा अनुभव की जाने वाली एक परिचित समस्या है. एन्क्रिप्टेड मैसेंजर एप पर चैट बैकअप सुविधा ठीक 100 प्रतिशत पर अटक जाती है और पूरी नहीं होती है. यदि यूजर का फ़ोन चोरी हो जाता है, खो जाता है, या रीसेट या सॉफ़्टवेयर समस्या के कारण डाटा करप्ट हो जाता है, तो इससे चैट हिस्ट्री का नुकसान हो सकता है. रिपोर्टों के अनुसार बग एक साल से अधिक समय से मौजूद है. एक यूजर ने अब एक फिक्स की पहचान की है जो समस्या को हल करता है और ऐसा लगता है कि यह वॉट्सएप के नए वर्जन पर काम कर रहा है.


यूजर ने ढूंढ निकाला परेशानी का हल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

WhatsApp बैकअप स्टक ने यूजर्स को काफी समय से प्रभावित कर रहा है, लेकिन Reddit यूजर torojet ने पाया कि कोई भी यूजर इस परेशानी को हल कर सकता है. यूजर ने विशिष्ट प्रक्रिया का पालन किया. उसने Google ड्राइव पर चैट बैकअप लिया. आप भी इस तरह से वॉट्सएप चैट का बैकअप ले सकते हैं. 


Reddit यूजर के अनुसार, वॉट्सएप बैकअप स्टक बग से प्रभावित लोगों को समस्या को हल करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करना चाहिए:


स्टेप 1: किसी डेस्कटॉप या लैपटॉप ब्राउज़र से drive.google.com पर जाएं.
स्टेप 2: सेटिंग्स पर क्लिक करें, फिर मैनेज एप्स पर क्लिक करें और वॉट्सएप मैसेंजर चुनें.
स्टेप 3: ऑप्शन्स पर क्लिक करें, फिर डिसकनेक्ट फ्रॉम ड्राइव पर क्लिक करें. यदि वे आपके डिवाइस पर हैं तो इससे आप अपनी चैट नहीं खोएंगे.
स्टेप 4: अपने फोन से वॉट्सएप को अनइंस्टॉल करें, फिर डिवाइस के फाइल मैनेजर का उपयोग करके "/user/Android/Media/com.whatsapp/WhatsApp/Databases" पर जाएं.
स्टेप 5: नए डाटाबेस (.db) फ़ाइल का नाम बदलकर msgstore.db कर दें - इसका अर्थ है कि इस स्टेप के बाद आपके पास msgstore.db.crypt12 या msgstore.db.crypt14 नामक फ़ाइल होनी चाहिए.
स्टेप 6: प्ले स्टोर से वॉट्सएप डाउनलोड करें और उसी नंबर से लॉग इन करें.
स्टेप 7: वॉट्सएप लोकल बैकअप ढूंढेगा जिसका आपने अभी नाम बदला है, क्योंकि Google ड्राइव लिंक काट दिया गया है.
स्टेप 8: अपनी चैट हिस्ट्री को रिस्टोर करें और वॉट्सएप को फिर सेट करें, फिर ऑनलाइन बैकअप के लिए अपने Google ड्राइव को लिंक करने के लिए वॉट्सएप सेटिंग्स पर जाएं.