फटाक से मिलेगी Metro टिकट और सेकंडों में होगा रिचार्ज, जानें कहां शुरू हुई नई सर्विस
Advertisement
trendingNow12280839

फटाक से मिलेगी Metro टिकट और सेकंडों में होगा रिचार्ज, जानें कहां शुरू हुई नई सर्विस

Metro UPI Ticket System: मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब लोगों के लिए मेट्रो टिकट खरीदना और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना आसान हो जाएगा. आइए आपको इस नई सर्विस के बारे में बताते हैं और यह कहां शुरू की गई है.  

UPI

UPI: कोलकाता मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए हाल ही में एक नई यूपीआई (Unified Payments Interface) आधारित टिकटिंग सिस्टम लॉन्च किया है. ये सिस्टम लोगों के लिए मेट्रो टिकट लेने की सुविधा को आसान बनाता है. इससे यात्री आसानी से किसी भी स्मार्टफोन से UPI पेमेंट करके अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे. यात्री ऑटोमैटिक स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीन (ASCRM) का इस्तेमाल करके अपने स्मार्ट रिचार्ज कर सकते हैं. ये मशीन नार्थ-साउथ कोरिडोर के सभी स्टेशनों पर लगी हुई है. 

UPI टिकटिंग पहले कहां थी?

UPI-बेस्ड पेमेंट सिस्टम को सबसे पहले ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के के कुछ हिस्सों में इस्तेमाल किया जा रहा था. इसकी सफलता को देखते हुए अब इसे पूरे ब्लू लाइन के सभी स्टेशनों पर लागू कर दिया गया है.

किसने बनाया ये टिकटिंग सिस्टम 

कोलकाता मेट्रो, भारतीय स्टेट बैंक और सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) ने मिलकर ये यूपीआई टिकटिंग सिस्टम शुरू किया है. इसे यात्रियों को सहूलियत और टिकट खरीदने की प्रक्रिया आसान करने के लिए लॉन्च किया गया है. 

पहले कहां लागू हुआ था

इस UPI पेमेंट सिस्टम को सबसे पहले 7 मई को ईस्ट-वेस्ट लाइन के स्टेशन पर शुरू किया गया था. इसके सफल होने के बाद इसे ग्रीन लाइन 1 और ग्रीन लाइन 2 स्टेशनों पर भी लागू कर दिया गया. अब इसे नार्थ-साउथ कॉरिडोर में लागू करना एक बड़ा कदम है. आने वाले समय में पूरे मेट्रो नेटवर्क में यूपीआई पेमेंट की कोशिश की जा रही है.

रात में शुरू होगी खास सेवा

UPI टिकटिंग के अलावा कोलकाता मेट्रो ने नार्थ-साउथ लाइन पर एक खास सेवा भी शुरू करने की घोषणा की है. जल्द ही, एक ट्रेन रात 11 बजे दम दम से और दूसरी ट्रेन गारिया के कावि सुभाष से रवाना होगी. ये ट्रेनें रास्ते में 23 स्टेशनों को पार करेंगी, जिनमें कावि सुभाष, कावि नजरूल, शहीद खुदीराम, गीतांजलि, नेताजी, मास्टरदा सुरज्या सेन, रवींद्र सरोवर, महानायक उत्तम कुमार, कालीघाट, नेताजी भवन, जातिन दास पार्क, मैदान, रवींद्र सदन, पार्क स्ट्रीट, सेंट्रल, चांदनी चौक, गिरीश पार्क, महात्मा गांधी रोड, शोभाजार सुतनुटी, बेल्गछिया और श्यामबाजार शामिल हैं.

Trending news