How can I use WhatsApp on 4 devices: WhatsApp ने यूजर्स के लिए डिवाइस लिंकिंग के प्रोसेस को आसान बना दिया है. वॉट्सएप ने घोषणा की कि उसने विशेष रूप से विंडोज के लिए डिजाइन किया गया एक नया ऐप लॉन्च किया है. विंडोज डेस्कटॉप के लिए नया वॉट्सएप ऐप मोबाइल ऐप के समान है और कहा जाता है कि यह कई उपकरणों में ऐप का उपयोग करने के लिए तेज और सीमलेस एक्सपीरियंस प्रदान करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वॉट्सएप ने घोषणा की है कि यूजर अब अपने वॉट्सएप अकाउंट को चार डिवाइस तक लिंक कर सकते हैं. फोन ऑफलाइन होने के बाद भी चैट सिंक और एन्क्रिप्टेड रहेंगे. विंडोज डेस्कटॉप पर वॉट्सएप प को अपडेट करने के बाद यूजर्स के पास लगभग सही डिवाइस के लिए वीडियो और वॉयस कॉलिंग ऑप्शन और डिवाइस लिंकिंग सहित कई सुविधाओं तक पहुंच होगी. ट्विटर पर वॉट्सप ने लिखा, 'कोई चार्जर नहीं, कोई समस्या नहीं है. अब आप वॉट्सएप को चार डिवाइसों से लिंक कर सकते हैं ताकि आपके फोन के ऑफलाइन होने के बाद भी आपकी चैट सिंक, एन्क्रिप्टेड और सुलभ रहे.'


अब सवाल उठता है कि वॉट्सएप को मल्टीपल डिवाइसेस में कैसे लिंक करें. इसका प्रोसेस भी हम आपको बताने जा रहे हैं. इन स्टेप्स को फॉलो करके आप ऐसा कर सकते हैं...


- अपने फोन में वॉट्सएप खोले, जो आपका प्राइमरी डिवाइस है. जहां हमेशा आपका वॉट्सएप एक्टिव रहता है.
- 'सेटिंग' पर जाएं और 'लिंक्ड डिवाइसेस' ऑप्शन को चुनें.
- 'एक नया डिवाइस लिंक करें' टैप करें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें.
- विंडोज डेस्कटॉप की तरह दूसरी डिवाइस कनेक्ट करने के लिए, वेब ब्राउजर (web.whatsapp.com) पर वॉट्सएप वेब पेज खोलें.
- अपने दूसरे डिवाइस से वेब पेज पर क्यूआर कोड को स्कैन करें.
- सिंक होने की प्रतीक्षा करें. आपकी चैट दूसरे डिवाइस पर दिखाई देंगी.
- अधिक डिवाइसिस को लिंक करने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं.
- आप अधिकतम 4 डिवाइस को एक साथ लिंक कर सकते हैं और लिंक किए गए डिवाइस आपके वॉट्सएप अकाउंट से तब तक जुड़े रहेंगे जब तक कि वे इंटरनेट से कनेक्ट हैं.
- आप वॉट्सएप ऐप से लॉग आउट करके भी डिवाइस को कभी भी अनलिंक कर सकते हैं.


जानिए जरूरी बातें


पहले वॉट्सएप को डेस्कटॉप पर चलाने के लिए मोबाइल पर ऑनलाइन रहने की जरूरत पड़ती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. यदि आप 14 दिनों से अधिक समय तक अपने फोन का उपयोग नहीं करते हैं तो आपके लिंक किए गए डिवाइस लॉग आउट हो जाएंगे. इसके अलावा अगर आप नए डिवाइस में लिंक करना चाहते हैं तो प्राइमरी डिवाइस की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आप वॉट्सएप पर हमेशा ऑनलाइन रहते हैं.