Smartphone Tiny Hole: स्मार्टफोन चाहे महंगा वाला हो या सस्ता वाला, इनमें कुछ फीचर्स तकरीबन एक जैसे ही होते हैं. आपको बता दें कि स्मार्टफोन के नीचे की तरफ आपको चार्जिंग पोर्ट के साथ स्पीकर ग्रिल और ऑडियो जैक देखने को मिल जाता है लेकिन इनके बगल में एक छोटा सा छेद भी होता है. ये छोटा सा छेद क्यों होता है और स्मार्टफोन में इसका क्या इस्तेमाल है इस बारे में शायद ही किसी को कोई भी अंदाजा होगा. अगर आप भी इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर स्मार्टफोन में ये मामूली सा दिखने वाला छेद दिया क्यों जाता है. इस छेद के बारे में हम आपको हर जानकारी देंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस काम आता है ये छोटा सा छेद 


आपको अगर अब तक इस छोटे से होल के बारे में जानकारी नहीं थी तो अब हम आपको इसकी खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल ये  एक नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन होता है जो कॉलिंग के दौरान बेहद काम आता है. अगर आपके कॉल पर बात करने के दौरान पीछे शोर-शराबा भी हो रहा है तो ये नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन इस बात को सुनिश्चित करता है कि वो शोर कॉल पर बात कर रहे शख्स तक ना पहुंचे. कॉल पर बात कर रहे शख्स को सिर्फ उस व्यक्ति की आवाज ही आती है जिसने फोन को पकड़ा होता है और बात कर रहा होता है. नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन पीछे से आ रहे शोर को पूरी तरह से रोक देता है.


अगर ना हो ये होल तो क्या होगा: अगर नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन स्मार्टफोन में ना दिया जाए तो आप शोर-शराबे या भीड़ वाले इलाकों में कॉल नहीं कर सकते हैं. अगर आप ऐसी जगहों पर कॉल करते हैं तो कॉल पर दूसरी तरफ मौजूद शख्स को आपकी आवाज नहीं आएगी बल्कि उसे सिर्फ शोर सुनाई देगा. ऐसे में अब आपको पता चल गया होगा कि असल में छोटा सा दिखने वाला ये होल बड़े काम का है.