पूर्व Google सीईओ एरिक श्मिट ने हाल ही में कहा था कि Google अपनी रिमोट वर्क पॉलिसी के कारण AI दौड़ में पिछड़ गया है. बाद में उन्होंने इस टिप्पणी के लिए खेद व्यक्त किया. लेकिन वे अकेले ऐसे टेक लीडर नहीं हैं जिन्होंने कहा है कि रिमोट वर्क करने से काम करने की क्षमता कम हो जाती है. इन लीडर्स में Infosys के को-फाउंडर नारायण मूर्ति, Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क शामिल हैं. इन सभी ने रिमोट वर्क करने के भविष्य के बारे में चिंता जताई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Infosys Co-Founder Narayana Murthy


फरवरी 2023 में पुणे में हुए एशिया इकोनॉमिक डायलॉग में, नारायण मूर्ति ने जोर देकर कहा कि "आलस्य" से निपटा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'कृपया 'मैं मूनलाइटनिंग करूंगा, मैं घर से काम करूंगा, मैं सप्ताह में तीन दिन कार्यालय आऊंगा' के इस जाल में मत पड़ो.'


OpenAI CEO Sam Altman


पिछले साल ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने फॉर्च्यून मैगज़ीन को बताया कि उनका मानना है कि टेक इंडस्ट्री की 'सबसे बुरी गलतियों' में से एक कर्मचारियों को 'हमेशा के लिए पूरी तरह से रिमोट' जाने की अनुमति देना था. उन्होंने बताया, 'मैं कहूंगा कि उस पर प्रयोग खत्म हो गया है, और टेक्नोलॉजी अभी तक इतनी अच्छी नहीं है कि लोग हमेशा के लिए पूरी तरह से रिमोट हो सकते हैं, खासकर स्टार्टअप्स में.' कंपनी, Google की तरह, ChatGPT निर्माता को भी सप्ताह में तीन दिन व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना आवश्यक है.


Meta CEO Mark Zukerberg


जुकरबर्ग ने भी कहा है कि 'जो लोग घर से काम करते हैं वे कुशल नहीं होते हैं और जो इंजीनियर कार्यालय आते हैं वे अधिक काम करते हैं.' 2023 में, Meta ने कथित तौर पर वर्क-फ्रॉम-होम पॉलिसी को उलट दिया, जिससे कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम तीन दिन कार्यालय लौटना अनिवार्य हो गया.


Tesla और X CEO Elon Musk


एलोन मस्क ने 2023 में सीएनबीसी को बताया कि घर से काम करना "नैतिक रूप से गलत" है. उन्होंने कहा कि घर से काम करने का विचार "मैरी एंटोनेट के झूठे उद्धरण" जैसा है. यह सिर्फ काम करने की बात नहीं है, बल्कि यह नैतिक रूप से भी गलत है. उन्होंने कहा कि सिलिकॉन वैली के इंजीनियर "ला-ला लैंड में रहने वाले लैपटॉप वर्ग" का हिस्सा हैं.