नई दिल्ली. 2021 की शुरुआत में मार्च के महीने में, Xiaomi ने आधिकारिक तौर पर अपने स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार बिजनेस की शुरुआत की घोषणा की थी. यह भी पुष्टि की गई कि नए डिवीजन का नेतृत्व कंपनी के संस्थापक और सीईओ लेई जून करेंगे. Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार की चर्चा उसी समय से चल रही है. फैन्स में जानना चाहते हैं कि यह कार कई मार्केट में आएगी. बता दें, Xiaomi मोबाइल बनाता है और पूरी दुनिया में उसके फोन को पसंद किया जाता है. अब कंपनी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अपने पैर जमाना चाहती है. 


Xiaomi कर रहा है हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधिकारिक घोषणा के बाद से, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कई कार निर्माताओं के साथ साझेदारी के लिए बातचीत कर रहा है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हुआ है. लेकिन हाल के डेवेलपमेंट में, यह बताया गया कि Xiaomi चीन एवरग्रांडे की इलेक्ट्रिक वाहन इकाई में हिस्सेदारी हासिल करना चाहता है.


कबाड़ से बनाएगा कार


अब, साइंस इनोवेशन बोर्ड डेली से आने वाली नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Xiaomi कबाड़ से अपनी कार का निर्माण करेगा और उसी के बारे में विवरण अगले सप्ताह चीनी कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर खुलासा किया जाएगा. 


बन रही है डिजाइन


एक जाने-माने टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन ने भी खुलासा किया है कि कंपनी एक विश्व प्रसिद्ध ऑटो पार्ट्स और एमिशन टेक्नोलॉजी सप्लायर के संपर्क में है और एक डिजाइन योजना पर भी काम कर रही है.


Xiaomi ने किया इस बात का खंडन


Xiaomi ने 65 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए चाइना एवरग्रांडे ग्रुप के साथ बातचीत की अफवाहों का खंडन करते हुए एक बयान दिया है. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने कई कार निर्माताओं से बात की है लेकिन अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के कारोबार के लिए किसी भी साझेदारी के बारे में कोई फैसला नहीं किया है. जहां Xiaomi अफवाहों का खंडन कर रहा है, वहीं चाइना एवरग्रांडे ग्रुप का कहना है कि Xiaomi के साथ अपनी EV यूनिट बेचने की बातचीत बहुत शुरुआती चरण में है. इससे पहले, कंपनी ने घोषणा की थी कि समूह अपने ईवी और संपत्ति प्रबंधन इकाइयों सहित अपने हिस्से का हिस्सा बेचने के लिए संभावित निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है.


Xioami बना रहा है प्लान


पिछले महीने Xioami Group  के संस्थापक लेई जून ने एसएआईसी मुख्यालय का दौरा किया था. उस समय, यह पता चला था कि पिछले 75 दिनों में, Xiaomi के प्रबंधन ने 85 उद्योग का दौरा किया है, 200 से अधिक ऑटोमोटिव उद्योग के दिग्गजों के साथ चार आंतरिक प्रबंधन चर्चा और दो औपचारिक बोर्ड बैठकें की हैं. लेई जून का कहना है कि Xiaomi का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाले स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश करना है ताकि वैश्विक स्तर पर यूजर्स को स्मार्ट जीवन का आनंद मिल सके.