YouTube ने एक नया फीचर पेश किया है जिसका नाम Pause Ads है. यह फीचर तब एक्टिव हो जाता है जब आप वीडियो प्लेबैक को रोकते हैं. यूट्यूब के कम्युनिकेशंस मैनेजर Oluwa Falodun ने इस नए फीचर के बारे में बताया और कहा कि यह विज्ञापनदाताओं और दर्शकों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञापनदाताओं ने इस नए एड फॉर्मेट में काफी रुचि दिखाई, जिससे यूट्यूब इसे उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित हुआ. 2023 में विज्ञापनदाताओं के एक ग्रुप के साथ परीक्षण किया गया था. पॉज एड्स को पॉजिटिव फीडबैक मिली था. यह फीचर ब्रांड्स को इनएक्टिविटी के दौरान दर्शकों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है, विशेष रूप से स्मार्ट टीवी पर जहां पारंपरिक विज्ञापनों का सीमित प्रभाव हो सकता है. 


यूजर्स से पॉजिटिव रिस्पॉन्स 


Falodun के मुताबिक विज्ञापनदाताओं और दर्शकों दोनों की प्रतिक्रिया अच्छी रही है. उन्होंने कहा कि "जैसा कि हमने विज्ञापनदाता और दर्शक दोनों की मजबूत प्रतिक्रिया देखी है, हमने तब से पॉज एड्स को सभी विज्ञापनदाताओं के लिए रोल आउट किया है." YouTube ने विज्ञापनों को कम करने के लिए पॉज एड्स फॉर्मेट तैयार किया है. पिछले साल प्लेटफॉर्म ने कई प्रकार के विज्ञापनों का परीक्षण किया है, जिसमें लंबे अनस्किपएबल विज्ञापन, ब्रांडेड QR कोड और लाइव स्ट्रीम के दौरान पिक्चर-इन-पिक्चर विज्ञापन शामिल हैं. पॉज एड्स वीडियो देखने में छोटे ब्रेक के दौरान भी कंटेंट को मॉनिटाइज करने की YouTube की स्ट्रेटजी में का प्रतिनिधित्व करते हैं. 


विज्ञापन-मुक्त देखने के विकल्प


भारत में विज्ञापनों से बचने के इच्छुक यूजर्स के लिए YouTube प्रीमियम एक विज्ञापन-मुक्त ऑप्शन प्रदान करता है. सितंबर 2024 तक भारत में यूट्यूब प्रीमियम की कीमत में हर महीने 149 रुपये का इंडिविजुअल प्लान, हर महीने 299 रुपये का फैमिली प्लान और हर महीने 89 रुपये का स्टूडेंट प्लान शामिल है. इसके अलावा प्रीपेड ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिसमें हर महीने 1,490 रुपये का इंडिविजुअल प्लान, हर क्वार्टर 459 रुपये का प्लान और हर महीने 159 रुपये का मासिक प्रीपेड प्लान शामिल है. 


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani का जबरदस्त दांव, Jio के इस प्लान में एक्सट्रा डेटा, बेरोकटोक कॉलिंग और इतना कुछ


नए यूजर्स भी YouTube प्रीमियम के लिए सीमित समय के लिए मुफ्त प्लान का लाभ उठा सकते हैं, जो तीन महीने या एक महीने के लिए उपलब्ध है. यह ऑफर उन व्यक्तियों के लिए विशेष है जिन्होंने पहले अपने Google अकाउंट से यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता नहीं ली है.  


यह भी पढ़ें - AC पैक करते समय बरतें ये सावधानियां नहीं तो महंगा पड़ जाएगा आसान सा काम, होगा भारी नकुसान