Kempegowda International Airport: केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट का गार्डन टर्मिनल (Garden Terminal) बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट की नई तस्वीरें शेयर की हैं. एयरपोर्ट इतना खूबसूरत है कि तस्वीरें देखने के बाद हर कोई चौंक सकता है. बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kempegowda International Airportबेहद खूबसूरत हो गया है. केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 को गार्डन टर्मिनल के नाम से बनाकर एयरपोर्ट को नया रूप मिला है. ये टर्मिनल 5000 करोड़ की लागत से बनाया गया है. एयरपोर्ट में बनाए गए टर्मिनल-2 यानी कि गार्डन टर्मिनल के बनने से केम्पेगौड़ा की क्षमता दोगुनी हो जाएगी. एयरपोर्ट की वर्तमान में 2.5 करोड़ यात्रियों की क्षमता रखता है, नए  टर्मिनल के बनने से इसकी क्षमता 5-6 करोड़ हो जाएगी. एयरपोर्ट पर चेक इन और इमिग्रेशन काउंटरों की संख्या भी दोगुनी की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरपोर्ट में हैं ये खूबसूरत जगहें


बैंगलुरू के इस एयरपोर्ट के अंदर आपको कर्नाटक की संस्कृति के दर्शन हो जाएंगे. एयरपोर्ट को खूबसूरत बनाने के लिए इसके अंदर ग्रीन वॉल, हैंगिंग गार्डन और ऑउटडोर गार्डन बनाया गया है. हरी-भरी दीवारों से सजा हुआ केम्पेगौड़ा का नजारा बहुत खूबसूरत है. यहां घूमकर आपको किसी एयरपोर्ट नहीं बल्कि गार्डन की तरह फील आएगी. ये टर्मिनल विदेशी एयरपोर्ट की तर्ज पर बना है पर इसे बनाने में स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. 


108 फीट ऊंची मूर्ति


केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 बेंगलुरु के संस्थापक नादप्रभु केम्पेगौड़ा को श्रद्धांजली के तौर पर बनाया गया है. एयरपोर्ट के साथ ही नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची मूर्ति का भी अनावरण किया गया है. 


कैसा बना है गार्डन टर्मिनल 


केम्पेगौड़ा बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. एयरपोर्ट काफी बिजी रहता है.  इसकी क्षमता को बढ़ाने के लिए इसमें टर्मिनल-2 को बनाया गया है. एयरपोर्ट को मॉर्डन तरीके से डिजाइन किया गया है, लेकिन इसे कर्नाटक की संस्कृति से जोड़ने की कोशिश भी की गई है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर