Diwali In Rajasthan: राजस्थान ऐसा राज्य है, जो न सिर्फ अपनी खूबसूरती बल्कि  संस्कृति के लिए भी मशहूर है. राजस्थान के कल्चर की बात ही अलग है. घूमर डांस से लेकर दाल-बाटी का स्वाद और राजपूताना महलों से लेकर रेगिस्तान की सैर तक, हर चीज देश की बांकि जगहों से एकदम जुदा है. अपनी परंपराओं और रीति-रिवाजों के लिए अलग पहचान रखने वाला रखने वाले राजस्थान में त्योहारों पर अलग ही रौनक होती है. राजस्थान के शहरों में दिवाली खास अंदाज में मनाई जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसलमेर (Jaisalmer) 


यूं तो राजस्थान का जैसलमेर अपने रेगिस्तान के लिए मशहूर है, लेकिन यहां दिवाली भी एकदम जुदा अंदाज में मनाई जाती है. महलों से भरा ये खूबसूरत शहर दीपावली पर रोशनी से जगमगा उठता है. कई लोग खासतौर से दीवाली के उत्सव में शामिल होने के लिए जैसलमेर आते हैं. यहां राजस्थानी डांस, खाने, मेले और ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं. 


उदयपुर (Udaipur) 


झीलों और महलों से भरा हुआ शहर उदयपुर दिवाली के दिन और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. दिवाली के दौरान उदयपुर घूमने का मजा दोगुना हो जाता है. उदयपुर की झीलें दिवाली के दीयों की रोशनी में ज्यादा खूबसूरत लगने लगती हैं. इस त्योहारी मौसम के दौरान उदयपुर की होटलें और महल लाइटों से सज जाते हैं. 


जयपुर (Jaipur) 


राजस्थान की राजधानी जयपुर में दिवाली की अलग धूम होती है. राजस्थान का ये पिंक शहर दिवाली के मौके पर रंगीन रोशनी से सज जाता है. दिवाली के दौरान जयपुर के महलों को खास अंदाज में सजाया जाता है. यहां के महलों, रेस्तरां और कैफेज को भी दिवाली के खास अंदाज में खास तरीके से सजाया जाता है. 


पुष्कर (Pushkar)


पुष्कर झीलों और खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है. त्योहारों के मौके पर ये आध्यात्मिक नगरी और भी लुहावनी हो जाती है. पुष्कर में राजस्थानी परंपरा के रंग देखने को मिलते हैं. दिवाली की छुट्टियों में यहां घूमने के साथ-साथ पुष्कर के मेले का भी मजा ले सकते हैं. अगर आप घूमने के साथ-साथ आध्यात्म में भी रुचि रखते हैं तो पुष्कर की सैर पर जा सकते हैं. 


क्यों मनाएं राजस्थान की दिवाली


राजस्थान के इन शहरों में दिवाली मनाकर आप यहां की शाही संस्कृति और परंपराओं से भी रूबरू हो सकते हैं. इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. इसकी सैर करने के लिए विदेशी पर्यटक भी आतुर रहते हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर