नई दिल्ली : Cocktails Name On Famous Destinations: आपने रेस्टोरेंट में अक्सर कई बार अजब-गजब ड्रिंक्स के नाम देख और सुने होंगेए लेकिन क्या आप जानते हैं दुनियाभर में ऐसी बहुत सी ड्रिंक्स हैं जिनके नाम किसी मशहूर जगह पर हैं. जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम पढ़ते ही आपको पता चल जाएगा कि ये किस जगह से ताल्लुक रखती है. आइए जानें इन ड्रिंक्स के बारे में. 


मैनहट्टन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूयॉर्क का एक शहर है मैनहट्टन. इस नाम से एक ड्रिंक न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन क्लब में उपलब्ध है. ये ड्रिंक व्हिस्की से बनी है जिसका स्वीट और बिटर टेस्ट है. इस कॉकटेल को खूब हिलाया जाता है और उसके बाद उसे सर्व किया जाता है. प्रजेंट करने के लिए इसके ऊपर चेरी रखी जाती है. इस ड्रिंक में ज्यादातर टेनेसी व्हिस्की, कैनेडियन व्हिस्की, बॉर्बन या मिश्रित व्हिस्की होती है. 


मास्को मुले


ये ड्रिंक कभी-कभी वोडका बक के रूप में जानी जाती है, यह क्लासिक ड्रिंक देखने में बहुत लाजवाब लगती है. इसे कॉपर के गिलास में सर्व किया जाता है. यह वोदका, मसालेदार अदरक बियर और नींबू के रस से बनती है. ऐसा कहा जाता है कि मास्को मुले मैनहट्टन में बननी शुरू हुई थी. 


ये भी पढ़ें :- डेंगू के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, जरा भी लापरवाही हो सकती है जानलेवा


सिंगापुर स्लिंग


सिंगापुर के रैफल्स होटल में ये ड्रिंक बननी शुरू हुई थी. ये क्लासिक ड्रिंक एक जिन आधारित कॉकटेल है. होटल के लॉन्ग बार में काम करने वाले बारटेंडर नगियम टोंग बून ने इस ड्रिंक को सबसे पहले बनाया था. कॉकटेल जिन, चेरी ब्रांडी, अनानास, ऑरेंज और नीबू के रस का मिश्रण हैं. हालांकि अब इस ड्रिंक के कई वेरिएंट मौजूद हैं.


लॉन्ग आईलैंड आइस्ड टी


लॉन्ग आईलैंड आइस्ड टी दुनियाभर में कॉकटेल के रूप में मशहूर है. ये ड्रिंक वोदका, टकीला, लाइट रम, ट्रिपल सेक, जिन और कोला से बनती है. इस डिंक को सबसे पहले लॉन्ग आइलैंड के ओक बीच में बनाया गया था. इसमें एल्कोहल की सबसे अधिक मात्रा होती है.


ये भी पढ़ें :- सर्दियों में होती है स्किन की समस्‍याएं, ग्‍लो के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल


क्यूबा लिब्रे


क्यूबा लिब्रे ऐ लीगल कॉकटेल है. इसमें रम और कोक होते हैं. ये क्यूबा लिब्रे दुनिया भर में बहुत फेमस है. 1900 की शुरुआत में, क्यूबा के लोगों को यह ड्रिंक पसंद आने लगा था.