सर्दियों में होती है स्किन की समस्‍याएं, ग्‍लो के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल
Advertisement

सर्दियों में होती है स्किन की समस्‍याएं, ग्‍लो के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Glowing skin diet: सर्दियों में स्किन संबंधी समस्याएं (skin problems) होना आम बात है. लेकिन आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके चमकदार त्वचा (glowing skin) पा सकते हैं. आइए जानें, किन सुपरफूड्स का करें सेवन. 

दमकती त्वचा के लिए खाएं ये फूड (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  winter diet for a glowing skin : सर्दियों में त्वचा में शुष्कता, सुस्ती और त्वचा में दरार पड़ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ठंडा मौसम स्किन की सहज नमी को छीन लेता है. सर्दियां शुरू होते ही लोग डाइट में फैटयुक्त फूड का सेवन करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में त्‍वचा को चमकदार बनाने और त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए डाइट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए. आइए जानें कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में.

  1. संतरे का जूस नहीं फल के रूप में खाएं
  2. ड्राई फ्रूट्स खाना है लाभदायक
  3. हरी पत्तेदार सब्जियों का जरूर करें सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सरसों के पत्ते, मेथी कम कैलोरी वाले होती हैं. ये विटामिन ए, सी और के और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. विटामिन ए - एक स्मूथ और मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने में मदद कर सकता है, स्किन को टोन करने और मुंहासों की समस्या से बचाता है. विटामिन के अलावा, यह आयरन, प्रोटीन और मिनरल्स भी प्रदान करता है जो त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता है.

मसाले और जड़ी-बूटियां

भारत में बहुत सारे ऐसे मसाले पाए जाते हैं जिससे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यदि आप अपनी डाइट में एक चुटकी मसाले को शामिल करते हैं तो यह आपकी जीवनशैली में किसी मैजिक से कम नहीं होगा. डाइट में अदरक, लौंग, दालचीनी, इलायची, काली और सफेद मिर्च और लहसुन को शामिल करें. ये सभी खाद्य पदार्थ त्वचा को सेहत दोनों के लिए फायदेमंद हैं. 

ये भी पढ़ें :- वेट कम करने का है प्‍लान, बजट फ्रेंडली इन फूड्स को मेन्‍यू में करें शामिल

सिट्रिक फ्रूट्स

संतरा, नींबू ये फल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको चमकदार त्वचा दे सकते हैं. लेकिन संतरे के जूस का सेवन करने के बजाय फल ही खाएं क्योंकि जूस निकालने से ये अपने पोषक तत्व खो देता है. संतरे में विटामिन सी होता है. स्किन इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में बहुत सहायक होते हैं. ये स्किन के डैमेज को कम करता है और स्किन में ग्‍लो लाता.

ड्राईफ्रूटस

सर्दियों में ड्राईफ्रूटस जैसे बादाम, अंजीर, खजूर, अंजीर, अखरोट आदि खाना बहुत फायदेमंद होता है. ड्राईफ्रूटस अच्छे कोलेस्ट्रॉल, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन, ओमेगा -3 फैटी एसिड फाइबर और अन्य कई आवश्यक चीजों का अच्छा स्रोत होते हैं. ये सभी स्किन को गहराई से पोषक देते हैं.

मल्टीग्रेन डाइट

सर्दियों में साबुत अनाज जैसे बाजरा, रागी, मक्का का सेवन करना चाहिए. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आपको गर्म और स्वस्थ रखने के साथ ही प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर का कमी को भी पूरा करते हैं. ये सभी आपको ग्लोइंग स्किन देने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें :- डेंगू के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, जरा भी लापरवाही हो सकती है जानलेवा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news