Travel In Festive Season: सितंबर-अक्टूबर से त्योहारों (Ftivals) की रौनक शुरू हो गई है. अक्टूबर में दीपावली और छठ जैसे मुख्य त्योहार हैं. त्योहारों के आने से अब यात्रियों की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया है, इसे देखते हुए टिकटों की कीमत में उछाल आने लगा है. एक ओर जहां अक्टूबर के लिए अभी से ही ट्रेनों में टिकट मिलना मुश्किल हो गया है तो वहीं फ्लाइट के टिकट भी महंगे हो गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रेन का टिकट


दशहरा, दिवाली और छठ की वजह से ट्रेनों में टिकट का इंतजार करने वालों की कतार लगी हुई है. त्योहारों के कारण ट्रेनों के टिकट काफी पहले से बुक किए जा चुके हैं, ऐसे में अब ट्रेन का टिकट कंफर्म होना मुश्किल हो गया है.  तत्काल टिकट के भी कम ही चांस नजर आ रहे हैं. ऐसे में रिजर्वेशन न मिलने पर बिना टिकट यात्रा करने से बेहतर है कि स्टेशन पर जाकर विंडो टिकट ले लिया जाए, इससे आपको ट्रेन में यात्रा करने की इजाजत मिल जाएगी और टीटी की मदद से खाली सीट मिलने के भी मौके हैं. 


फ्लाइट टिकट


आने वाले महीने में छठ और दिवाली दोनों त्योहार हैं. छठ की वजह से मुख्य रूप से दिल्ली-पटना रूट पर टिकटों की मांग बढ़ रही है, इसी वजह से इस रूट का फ्लाइट का किराया 3 गुना तक हो गया है. दिल्ली-पटना की फ्लाइट का किराया 15 हजार तक पहुंच गया है जो कि नॉर्मल टिकट की कीमत का तीन गुना है. दिवाली और छठ के आस-पास की तारीखों में सभी फ्लाइट्स का किराया 11 हजार से ऊपर है. 24 अक्टूबर को दिवाली है ऐसे में 22 तारीख का दिल्ली-पटना एयर इंडिया का किराया 11 हजार से ऊपर है, जो कि दूसरी फ्लाइट्स के किराए के मुकाबले सबसे कम है. आम दिनों में इन फ्लाइट्स का किराया 5 हजार के आसपास रहता है. 


कैसे जाएं घर


- फ्लाइट का किराया इतना महंगा हो गया है कि ऐसी हवाई यात्रा करना जेब पर भारी पड़ जाएगा. बेहतर यही है कि ट्रेन का टिकट करवाने की कोशिश की जाए, टिकट कंफर्म न होने पर विंडो टिकट का ऑप्शन अपनाया जाए.


- त्योहारों के सीजन में भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाता है, ऐसे में आईआरटीसी की वेबसाइट से अपडेट रहें. 


- दिल्ली से कई राज्यों की राजधानी के लिए बस जाती हैं, तो ट्रेन की भीड़-भाड़ से हटकर बस से सफर करना फायदेमंद होगा. कई AC वाली बसें चलती हैं, जिनमें आसानी से रिजर्वेशन मिल जाएगा. एसी बस का टिकट ट्रेन टिकट के बराबर की कीमत में ही मिल जाएगा . 


- परिवार के साथ जाने के लिए टैक्सी भी अच्छा ऑप्शन है. फ्लाइट में एक व्यक्ति के किराए से कम में भी टैक्सी का सफर हो जाएगा. कई वेबसाइट्स हैं, जहां टैक्सी की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर