नई दिल्ली: ट्रेन में यात्रा (Train Journey) करने वालों के लिए रेलवे (Indian Railway) एक नई खुशखबरी लाया है. अब ट्रेन में सफर करने वालों को खाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इसकी सहायता से यात्री आसानी से अपनी सीट पर रेलव कैटरिंग के साथ- साथ आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली अन्य सुविधा जनाहार (सस्ता खाना), फूड प्लाजा व फास्टफूड यूनिट के साथ प्रमुख व अच्छे ब्रांड का खाना मंगा सकते हैं.


फूड ऑन ट्रैक नाम का ऐप


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे ने अपने यात्रियों के सफर की सुविधा के लिए फूड ऑन ट्रैक नाम का ऐप (E-Catering-IRCTC) लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से यात्री आसानी से अपने बर्थ पर अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस खाने का पेमेंट खाना डिलीवरी के वक्त किया जाएगा. यात्रीगण ध्यान दें कि इस ऐप की सुविधा एंड्रॉइड फोन धारकों के लिए है.


ये भी पढ़ें- प्रकृति प्रेमियों के लिए खास पैकेज, ट्यूलिप गार्डन की भी कर सकेंगे सैर, जानें डिटेल


ऐसे करें खाना ऑर्डर


रेलवे ने ट्वीट कर इस ऐप की जानकारी भी दी है. इस ऐप की मदद से यात्री कैटरिंग की वेबसाइट www.ecatering.irctc.com पर या टोल फ्री नंबर 18001034139 पर कॉल कर के व 139 पर पीएनआर व सीट बर्थ बता के खाना मंगवा सकते हैं.



रेलवे को भी लाभ की उम्मीद


कोरोना काल में मंदी झेल रहे रेलवे को भी इस सुविधा से लाभ की उम्मीद है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस सुविधा से भारी मात्रा में रेलवे कैरटरिंग का खाना बिकेगा, जिसेसे रेलवे को फायदा होगा. रेलवे को उम्मीद है कि इस ऐप की सहायता से सेल में छह गुना की वृद्धि होगी. बहरहाल, कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे की तरफ से उठाया गया ये कदम निश्चित ही यात्रियों के सफर को आसान करेगा.


यात्रा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


LIVE TV