यूपी में पर्यटकों की यात्रा होगा और भी खास, 100 प्रमुख पर्यटन स्थलों में जल्द शुरू होगी ये सुविधा
Advertisement
trendingNow12440660

यूपी में पर्यटकों की यात्रा होगा और भी खास, 100 प्रमुख पर्यटन स्थलों में जल्द शुरू होगी ये सुविधा

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी पर्यटन विभाग नई तकनीकों का उपयोग करने जा रहा है.

यूपी में पर्यटकों की यात्रा होगा और भी खास, 100 प्रमुख पर्यटन स्थलों में जल्द शुरू होगी ये सुविधा

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी पर्यटन विभाग नई तकनीकों का उपयोग कर रहा है. राज्य में आने वाले पर्यटकों को अब और भी अनूठा अनुभव मिलेगा, क्योंकि पर्यटन विभाग जल्द ही 100 प्रमुख स्थलों पर क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर सुविधा शुरू करने जा रहा है. इस सुविधा के जरिए पर्यटक स्मार्टफोन से क्यूआर कोड स्कैन कर इन स्थलों की ध्वनि आधारित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके भ्रमण का अनुभव और भी सरल और ज्ञानवर्धक होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार, लखनऊ और प्रयागराज के प्रमुख स्थलों का 3डी मेटावर्स प्लेटफार्म पर डेटा संकलित किया जा रहा है. इस परियोजना के तहत इन शहरों के लगभग 1,500 महत्वपूर्ण स्थलों का 360-डिग्री पैनोरमिक दृश्य एकत्र किया जाएगा, जिसे वेब और मोबाइल ऐप के माध्यम से वर्चुअल टूर के रूप में पेश किया जाएगा.

इस प्रोजेक्ट के लिए लखनऊ और प्रयागराज में प्रमुख ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों का डिटेल सर्वे किया जाएगा. यह ऐप पर्यटकों को वर्चुअल रूप से इन स्थलों की सैर कराने का अनुभव प्रदान करेगा.

क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर की सुविधा
यूपी पर्यटन विभाग क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर पोर्टल की शुरुआत करने जा रहा है, जिससे पर्यटक अपने स्मार्टफोन से क्यूआर कोड स्कैन कर प्रमुख पर्यटन स्थलों की ऑडियो गाइड का लाभ उठा सकेंगे. इस सुविधा के तहत प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी, श्रावस्ती, लखनऊ, आगरा, मथुरा और अन्य शहरों के प्रमुख धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों को शामिल किया जाएगा.

इस ऑडियो टूर सुविधा से पर्यटकों को हर स्थल के इतिहास, संस्कृति और महत्त्वपूर्ण जानकारियों के बारे में डिटेल जानकारी मिलेगी, जिससे उनकी यात्रा और भी खास और आकर्षक हो जाएगी.

Trending news