Lansdowne tourist places: आप जब भी किसी से पूछते होंगे कि उत्तराखंड का कोई बेस्‍ट हिल स्टेशन घूमने जाना है तो कहां जाना चाहिए. जवाब में आपको मसूरी और नैनीताल ही मिलता होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके अलावा यहां लैंसडाउन (Lansdowne Hill Station) हिल स्‍टेशन भी है. यहां आप वीकेंड पर प्‍लान कर सकते हैं. अगर आप हर पल मौसम बदलते हुए देखना चाहते हैं तो आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए. अगर आप वहां जाएंगे तो देखेंगे कि कभी सूरज दिख रहा है तो कभी हर तरफ बादल ही बादल छा रहे हैं. आप यहां गर्मी के मौसम में भी बहुत मजा कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिप एन टॉप (Tip N Top Point)




अगर आप लैंसडाउन जा रहे हैं तो सबसे पहले टिप और टॉप पॉइंट घूम कर आ जाइए. ये प्‍लेस पर्यटकों को खूब पसंद आती है. ये जगह बहुत ही फेमस है. पर्यटक सबसे ज्‍यादा लैंसडाउन में इसी जगह को देखने आते हैं. यह पॉइंट बहुत ही ऊंची जगहों में से एक है. आप यहां ये पूरा लैंसडाउन देख सकते हैं. 


भुल्ला ताल (Bhulla Tal)



आपको भुल्ला झील भी जरूर जाना चाहिए. ये एक छोटी सी साफ झील है. आप यहां अपने पार्टनर के साथ बोटिंग का मजा ले सकते हैं. यह जगह लैंसडाउन शहर से सिर्फ 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप यहां पैदल भी जा सकते हैं. 


ताड़केश्वर महादेव मंदिर (Tadkeshwar Mahadev Temple) 


ये मंदिर लगभग लैंसडाउन से 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये मंदिर सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है. यहां आपको प्राकृतिक हरियाली देखने को मिलेगी. मंदिर के आस-पास देवदार के पेड़ हैं. जिससे यहां शांत वातावरण रहता है. इस जगह पर ऋषियों ने लंबे समय तक ध्यान भी किया था. यहां आप जाएंगे तो शांति का अनुभव करेंगे. 


भीम पाकोरा (Bhim Pakora) 


अगर आप ऐतिहासिक और आश्चर्यजनक जगह पर जाना चाहते हैं तो भीम पाकोरा पर जरूर जाएं. लैंसडाउन की ये जगह आपको बहुत ही आकर्षित करेगी. यहां आप दो बड़े पत्थरों को एक दूसरे के ऊपर संतुलन में देख सकते हैं. यहां के लोग कहते हैं कि ऊपर की चट्टान को एक उंगली से हिलाया जा सकता है. 


हवाघर


लैंसडाउन में आप हवाघर पर भी घूमने जा सकते हैं. यहां के दृश्य बहुत ही खूबसूरत होते हैं. यहां फोटो भी बहुत अच्छे आते हैं. ऐसे में आपको इन जगहों को मिस नहीं करना चाहिए.     


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे