New Year Holiday in Himachal Pradesh: क्रिसमस बीत चुका है. अब न्यू ईयर का इंतजार है. नए साल पर लॉन्ग वीकेंड है. ऐले में लोगों ने छुट्टियों के लिए खास प्लान बना लिया है. पहाड़ों पर नया साल मनाने के लिए पैकिंग भी हो चुकी है. लेकिन, अगर आप भी पहाड़ों पर नया साल सेलिब्रेट करने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए खास तैयारी कर लीजिए. वरना, परेशानी हो सकती है और ठिठुरन भरी ठंड में सड़क पर रात गुजारनी पड़ सकती है. हिमाचल प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने भी इसको लेकर लोगों को सावधान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहाड़ों पर जाने से पहले बुक कर लें होटल


नए साल का जश्न मनाने के लिए भारी संख्या में लोग हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. यदि आप भी नए साल पर हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड जाने का प्लान कर रहे हैं तो यात्रा से पहले होटल या होमस्टे की एडवांस बुकिंग कर लें. ऐसा न करने पर परेशानी हो सकती है. आपको ठिठुरन भरी ठंड में रात गुजारनी पड़ सकती है.


होटल मालिकों ने न्यू ईयर सीजन में बढ़ा दिए किराए


हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुफरी, मनाली, धर्मशाला, पालमपुर, कसौली और चैल जैसे प्रमुख स्थानों में कई होटल मालिकों ने कमरे के किराए में बढ़ोतरी कर दी है. यहीं हाल उत्तराखंड में भी है और मसूरी, औली, चमोली, नैनीताल, उत्तरकाशी, रानीखेत समेत अन्य टूरिस्ट प्लेस पर भी होटल मालिकों ने किराया बढ़ा दिया है. जानकारी के अनुसार, शिमला, कुफरी, चैल, नारकंडा और कसौली के अधिकांश होटलों में अक्टूबर से दिसंबर के मध्य तक 3 हजार रुपये किराया वाला कमरा अब 6 हजार रुपये कर दिया गया है. उत्तराखंड के भी ज्यादातर इलाकों में भी होटलों का किराया लगभग दोगुना हो गया है.


100 फीसदी भरे हुए हैं ज्यादातर होटल


एक्सपर्ट्स का कहना है कि हिमाचल की राजधानी शिमला, मनाली और कसौली और धर्मशाला के अधिकांश होटलों में ऑक्यूपेंसी 90 से 98 प्रतिशत पहुंच गई है. जबकि दिसंबर के पहले तीन सप्ताह में 30 प्रतिशत से कम ऑक्यूपेंसी देखी गई थी. उत्तराखंड के मसूरी, औली, चमोली और नैनीताल के होटल भी ऑक्यूपेंसी करीब 90-95 प्रतिशत तक भर गए हैं. इससे होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को फायदा हो रहा है.


न्यू ईयर से पहले जाम में फंसे टूरिस्ट


न्यू ईयर के मौके पर भारी संख्या में लोग पहाड़ों पर पहुंच रहे हैं. ऐसे में पहाड़ों पर भारी जाम की समस्या हो रहा है और लोग घंटों ट्रैफिक में फंस रहे हैं. मनाली में पैर रखने तक की जगह नहीं बची है और इस वजह से मनाली में लंबा जाम लगा है. शिमला में भी लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है. उत्तराखंड के पहाड़ों पर भी लोगों को घंटों जाम का सामना भी करना पड़ रहा है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)