Rajgir Glass Bridge: बिहार संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है. इतिहास पर नजर डालें तो बिहार भारत की सबसे समृद्ध और विकसित जगहों में से थी. बिहार की खूबसूरती देखना है तो आपको राजगीर जाना चाहिए. राजगीर में बने कांच के पुल से आप बिहार की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं. ये जगह बेहद खूबसूरत है, लेकिन यहां जाने के लिए हिम्मत की जरूरत है. राजगीर के ग्लास ब्रिज से नीचे देखने पर हर किसी की सांसें थम जाती हैं. कांच से बने इस पुल से नीचे की ओर देखने पर ऊंचाई से ऐसा लगता है जैसे हम आसमान में हों और हमारे नीचे कोई जमीन नहीं है, देखकर ऐसा लगता है कि अब नीचे गिर जाएंगे. ब्रिज से बाहर की ओर देखें तो प्रकृति के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत का ग्लास ब्रिज


राजगीर का ग्लास ब्रिज  चीन के हांगझोऊ की तर्ज पर बनाया गया है. दुनिया में कुछ गिनी-चुनी जगहों पर ही इतने बड़े ग्लास के ब्रिज हैं. राजगीर का ग्लास ब्रिज भारत का दूसरा ग्लास ब्रिज है. यहां जाकर आपको विदेश की तरह फीलिंग आएगी.


कितना बड़ा है


कांच का ये पुल 200 फीट की ऊंचाई पर है. ये 6 फीट चौड़ा है. पुल बहुत मजबूती से बना है. इसीलिए कांच का पुल होने के बावजूद इस पुल पर 40 लोग एक साथ जा सकते हैं. 


देख सकते हैं ये नजारे


राजगीर का ब्रिज खूबसूरत जंगलों के बीच है, जहां जाकर आप 200 फीट की ऊंचाई से बिहार के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. यहां आप नेचर की सफारी का मजा भी ले सकते हैं. साथ ही राजगीर जू में साइकिलिंग, जीप स्काई बुकिंग और वॉल क्लाइंबिंग का मजा ले सकते हैं. 


कितना आएगा खर्च 


विदेशों की तरह खूबसूरत ये जगह घूमने के लिए आपको मात्र 200 रुपये खर्च करने होंगे. ग्लास ब्रिज जाने के लिए एंट्री फीस 50 रुपये है जबकि इस पुल पर घूमने के लिए आपको 150 रुपये चुकाने होंगे. 


कैसे करें बुकिंग


राजगीर ग्लास के ब्रिज पर जाने के लिए आपको Rajgirzoosafari.in पर जाकर टिकट बुक करना होगा. फिर आप पटना से टैक्सी या बस के जरिए राजगीर पहुंच कर ग्लास ब्रिज की सैर कर सकते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर