Public Transport: कहीं भी घूमने जाने का प्लान बनाते समय सबसे ज्यादा ध्यान बजट पर ही दिया जाता है. सभी चाहते हैं कि कम से कम खर्च में अच्छी से अच्छी ट्रिप हो जाए. ट्रांसपोर्ट किसी भी ट्रिप का एक अहम हिस्सा होता है. अगर ट्रांसपोर्ट खर्चा बच जाए तो हम काफी कम बजट में एक अच्छी ट्रिप पूरी कर सकते हैं.  आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां ट्रांसपोर्ट सर्विस फ्री है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कनाडा
एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि कनाडा के चंबली और आस-पास के कस्बो में 2012 से फ्री ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था है.


लक्समबर्ग
साल 2020 से लक्समबर्ग ने भी वहां के निवासियों के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा शुरू कर दी है. पर्यावरण संबंधी चिंताओं की वजह से यह फैसला किया गया है.


पर्थ, ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा है हालांकि शहर से बाहर के लोगों को भुगतान करना होता है.


मैरीहैमन, फिनलैंड
मैरीहैमन आलैंड की राजधानी है, जो एक स्वायत्त द्वीप है और फिनलैंड गणराज्य के अंतर्गत आता है. रिपोर्ट्स के अनुसार,  यहां आगंतुकों और निवासियों को फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा मिलती है.


अवेस्ता, स्वीडन
स्वीडन के अवेस्ता शहर में भी फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा लोगों को मिलती है. यहां यह सुविधा कई वर्षों से दी जा रही है.


इनके अलावा एस्टोनिया के तेलिन, यूके के ड्युस्बरी, यूएसए के दक्षिण कैरोलिना में, क्लेम्सन, क्लेम्सन यूनिवर्सिटी, पेंडलटन, सेंट्रल और सेनेका में भी मुफ्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाती है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं