नई दिल्‍ली : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा बजट 2020 (Budget 2020) पेश किए जाने से पहले शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुले. बाजार की शुरुआत के साथ ही शेयर सेंसेक्‍स (Sensex) 200 अंक से ज्‍यादा गिर गया. सुबह 9.17 बजे सेंसेक्‍स 208.29 अंकों की गिरावट के साथ 40,524.43 पर था. वहीं, इसी समय पर निफ्टी (Nifty) 127.80 अंकों की गिरावट के साथ 11,908.00 पर था. दरअसल, शनिवार होने के बावजूद आज शेयर बाजार (Share Market) खुला रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट वाले दिन सेंसेक्स गिरने का रहा है ट्रेंड
पिछले दस सालों में देखा गया है कि बजट पेश होने वाले दिन सेंसेक्स में हलचल बनी रहती है. बजट पेश करने के दौरान पांच बार ऐसे मौके आए हैं जब इक्विटी बेंचमार्क एक फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ. लेकिन तीन मौकों में बाजार नीचे गिरा है. कुल मिलाकर बाजार बजट पेश होने के बाद हफ्ते भर तक बाजार में सुस्ती ही बनी रहती है.


हफ्ते के बाद दोबारा चढ़ने लगता है बाजार
विशेषज्ञों का कहना है कि बजट पेश होते वक्त सेंसेक्स और निफ्टी में जबरदस्त गिरावट दर्ज होते देखा गया है. हालांकि हफ्ते भर के गिरावट के बाद बाजार को दोबारा से सामान्य हो जाता है.


उल्लेखनीय है कि 2019 में वित्तीय बजट पेश होने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. कुल मिलाकर शुरुआती भाषण से भी बाजार में बड़ी हलचल नजर आ जाती है. 


इससे पहले शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) पेश किया. आर्थिक सर्वे में ये बातें प्रमुख रूप से सामने आईं हैं