Vidhan Sabha Chunav Result LIVE: `कांग्रेस की हार के लिए मैं जिम्मेदार नहीं`, ओवैसी ने क्यों कही ऐसी बात

सुमित राय Mon, 04 Dec 2023-9:09 pm,

Vidhan Sabha Chunav Result 2023 LIVE Update: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव और सरकार गठन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

Vidhan Sabha Chunav Result 2023 LIVE Update: पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों के नतीजे आ गए हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिला है तो तेलंगाना में कांग्रेस की जीत हुई है. तीन राज्यों में जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थिति बीजेपी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि मेरी कांग्रेस और उसके साथियों को एक और सलाह है. कृपया करके ऐसी राजनीति ना करें जो देश विरोधी हो, आज की इस हैट्रिक ने 2024 के हैट्रिक की गारंटी दे दी है.


मध्य प्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की है और 163 सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, कांग्रेस पार्टी 66 सीटों पर सिमट गई है. राजस्थान में इस बार भी रिवाज नहीं बदला और बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस के खाते में 69 सीट ही आई. इसके अलावा बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में भी दमदार वापसी की. छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 54 सीटों पर जीत के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया, जबकि कांग्रेस को  35 सीटों पर  ही जीत मिली. हालांकि, कांग्रेस के लिए तेलंगाना में राहत मिली. कांग्रेस तेलंगाना में BRS और बीजेपी की मात दी. राज्य में 64 सीटों पर जीत के साथ कांग्रेस की सरकार बनेगी. वहीं, बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की.

नवीनतम अद्यतन

  • 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग

    जयपुर से बड़ी खबर आ रही है. 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग कर दी गई है. 4 दिसंबर से भंग के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आदेश दे दिए हैं.

  • 'वसुंधरा को फिर बनना चाहिए सीएम'

    भाजपा नेता बहादुर सिंह ने कहा,  "...जनता की मांग है कि वसुंधरा राजे सिंधिया मुख्यमंत्री बनें और उन्हें मुख्यमंत्री बनाना चाहिए... पार्टी की बैठक में हमसे पूछा गया तो हम कहेंगे कि उन्हें(वसुंधरा राजे सिंधिया) फिर से मुख्यमंत्री बनाना चाहिए."

  • 'हम भी भारत का हिस्सा हैं'

    नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "जनता ने वोट दिया और 5 राज्यों में चुनाव हो गए...जम्मू-कश्मीर में 6-7 साल से चुनाव नहीं हो रहे हैं. हम भी भारत का हिस्सा हैं और हमारे साथ भी इंसाफ होना चाहिए...जीत और हार तो होती रहती है. हमें हार-जीत से सीखना चाहिए कि भारत को एक रखना है और भारत को मजबूत करना हम सबका काम है..(INDIA) गठबंधन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा... हमें ज्यादा काम करना पड़ेगा, मेहनत करनी पड़ेगी"

  • 'पूरी ताकत से काम करेंगे'

    चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, आने वाले समय में हम पूरी ताकत के साथ पार्टी के लिए काम करेंगे और जो नई सरकार बनेगी उसकी जवाबदेही तय करने के लिए हम पार्टी के माध्यम से जनता के लिए काम करेंगे.

  • मुझे जानकारी नहीं है- ममता बनर्जी 

    INDIA गठबंधन की 6 दिसंबर को होने वाली बैठक पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है और मेरे उत्तर बंगाल के कुछ कार्यक्रम तय हैं, अगर इस बारे में जानकारी होती तो मैं उत्तर बंगाल के कार्यक्रम में नहीं जाती. मैं उत्तर बंगाल के दौरे पर जा रही हूं."

  • 'नतीजे निराशाजनक लेकिन हम निराश नहीं'

    कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, "चुनाव के नतीजे निराशाजनक है लेकिन हम निराश नहीं हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की हार पर विश्लेषण हो रहा है. हमारा संकल्प दृढ़ है, हम लड़ेंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव की जल्द तैयारी शुरू हो जाएगी. 6 तारीख को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने INDIA गठबंधन के घटक दलों की बैठक बुलाई है, यह एक अनौपचारिक बैठक होगी."

  • ''तेलंगाना-मिजोरम में बीजेपी का प्रदर्शन मोदी मैजिक"

     केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा, "तीन राज्यों में भाजपा ने सरकार बनाई है और तेलंगाना और मिज़ोरम में भाजपा का जो प्रदर्शन है वह मोदी मैजिक है... हमने आज संसद में अपनी खुशी व्यक्त की... 2024 में हम अपने आंकड़े को पार करने के लिए संकल्पित और उत्साहित हैं."

  • 'कांग्रेस को बहुत सारी चीजें करनी चाहिए'

    DPAP अध्यक्ष और पूर्व जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, "कांग्रेस पार्टी को बहुत सारी चीजे़ं करनी चाहिए और जब तक वे(कांग्रेस) उन चीज़ों को नहीं करेगी, खुद में बदलाव नहीं लाएगी तब तक वे भाजपा का मुकाबला नहीं कर सकते। वह कमियां कल भी थीं, वह कमियां आज भी हैं और वह कमियां कल भी रहेंगी..."

  • 'वसुंधरा हमारी नेता'

    भाजपा नेता और पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ और पार्टी विधायक जयपुर में वसुंधरा राजे के आवास पर पहुंचे. उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला पार्टी नेतृत्व करेगी. वसुंधरा राजे हमारी नेता हैं, लेकिन फैसला पार्टी नेतृत्व लेगी."

  • राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के ऑफिस में बैठक जारी

    राजस्थान जीत के बाद अगले मुख्यमंत्री के नाम की गहमागहमी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला दफ्तर में बैठकों का दौर जारी है. गजेंद्र सिंह शेखावत, बाबा बालकनाथ, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ओम बिरला से मुलाकात की. राजस्थान के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर रहे हैं. जल्द राजस्थान में नए सीएम के नाम तय करने के लिए ऑब्जर्वर के नाम का ऐलान होगा.

  • काम नहीं कर सका ओपीएस का ब्रह्मास्त्र, जयपुर में कांग्रेस को मिले 57 फीसदी पोस्टल वोट

    राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए ओपीएस का ब्रह्मास्त्र काम नहीं कर सका! ओपीएस के जरिए गहलोत सरकार को बड़ी उम्मीद थी. अधिकांश सरकारी कर्मचारियों के सभी वोट आने की उम्मीद थी, लेकिन जयपुर में करीब 57 फीसदी ने ही कांग्रेस को वोट दिए. अन्य 43 फीसदी कर्मचारियों ने भाजपा प्रत्याशियों को चुना. जयपुर की 19 सीटों पर कांग्रेस को अधिक पोस्टल वोट मिले. कांग्रेस प्रत्याशियों को 22411 पोस्टल वोट मिले. भाजपा प्रत्याशियों को 16874 पोस्टल वोट मिले. सर्वाधिक पोस्टल वोट झोटवाड़ा से अभिषेक चौधरी को 1691 मिले. सबसे कम 210 वोट शाहपुरा में भाजपा के उपेन यादव को मिले.

  • कांग्रेस से एक भी मुस्लिम विधायक जीत कर नहीं आया: ओवैसी

  • 'कांग्रेस की हार के लिए मैं जिम्मेदार नहीं', ओवैसी ने क्यों कही ऐसी बात

    3 राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि मैं इसके लिए जिम्मेदार नहीं हूं. ओवैसी ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं. अब तो मुझे ब्लेम नहीं कर सकते.

  • आज तेलंगाना में हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

    तेलंगाना में आज सरकार का गठन हो सकता है और मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री शपथ ले सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, नामों को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है.  इसके बाद सीएम और डिप्टी सीएम का शपथ ग्रहण होगा. वहीं, कैबिनेट के बाकी मंत्रियों का शपथ 9 दिसंबर को होगा. बता दें कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी ने बहुमत हासिल किया है और पार्टी ने 64 सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, केसीआर की पार्टी बीआरएस 39 सीटों पर सिमट गई है.

  • 5 साल पुरानी पार्टी ने मिजोरम में किया कमाल

    मिजोरम में 5 साल पुरानी पार्टी ने कमाल किया है और रुझानों में ZPM ने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है. ZPM का गठन 5 साल पहले हुआ था. साल 2018 के चुनावों में ZPM को मान्यता नहीं मिली थी. ZPM के अध्यक्ष लालदुहोमा  हैं, जो 1977 बैच के IPS हैं. लालदुहोमा साल 1984 में कांग्रेस से सांसद चुने गए थे. साल 1988 में कांग्रेस से अलग हो गए थे.

  • मिजोरम में ZPM को बहुमत

    मिजोरम में वोटों की गिनती जारी है और शुरुआती रुझानों में ZPM ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. पार्टी फिलहार 26 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, MNF 10 सीटों पर, बीजेपी 3 सीटों पर और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

  • छत्तीसगढ़ में सरकार गठन पर चर्चा तेज

    छत्तीसगढ़ में जीत के बाद बीजेपी में सरकार गठन पर चर्चा तेज हो गई है. इसको लेकर सुबह 11 बजे बीजेपी की बैठक होगी. ओम माथुर और मांडविया मुलाकात करेंगे. दोनों विधायकों से मुलाकात करेंगे. बैठक में सरकार के गठन और चेहरे को लेकर चर्चा होगी. इसके बाद शाम तक केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे.

  • चुनाव के नतीजों पर मायावती ने उठाए सवाल

    बीएसपी प्रमुख मायावती ने नतीजों पर सवाल उठाए हैं. मायावती ने कहा है कि एकतरफा नतीजों से लोगों को शंका हो रही है. उन्होंने कहा कि माहौल अलग, नतीजे अलग है. ये नतीजे गले के नीचे नहीं उतर रहे. कांटे की टक्कर का माहौल था और नतीजे वैसे नहीं आए.

  • विंटर सेशन शुरू होते ही लगे मोदी-मोदी के नारे

    मोदी-मोदी के नारों के साथ विंटर सेशन की शुरुआत हुई. BJP सांसद भारी उत्साह में दिखे. एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. नई वाली संसद में विंटर सेशन हो रहा है.

  • बीजेपी की जीत के बाद सेंसेक्स में 900 का उछाल, निफ्टी में भी 280 अंकों से ज्यादा की तेजी

    तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की जीत का असर शेयर मार्केट पर भी दिख रहा है. बीजेपी की जीत के बाद सेंसेक्स में 900 अंकों का उछाल आया है. इसके अलावा निफ्टी में भी 280 अंकों से ज्यादा की तेजी देखी जा रही है. इसके बाद सेंसेक्स 68,401.61 पर पहुंच गया है. वहीं, निफ्टी भी 20,549.75 पर पहुंच गया है.

  • मध्य प्रदेश में भी सीएम को लेकर कई चेहरे

    राजस्थान की तरह मध्य प्रदेश में भी सीएम के चेहरे को लेकर सस्पेंस बरकरार है. सीएम की रेस में शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय का भी नाम चल रहा है. बता दें कि बीजेपी जल्द ही सरकार बनाने का दावा करेगी.

  • राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? अब भी मंथन जारी, योगी बालकनाथ पहुंचे दिल्ली

    राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद भी अब तक मुख्यमंत्री के नाम को लेकर फैसला नहीं हो पाया है. सीएम के नाम को लेकर चर्चा जारी है. इस बीच तिजारा विधानसभा से चुनाव जीतने वाले बीजेपी सांसद योगी बालकनाथ दिल्ली पहुंचे हैं. सीएम नाम को लेकर वसुंधरा राजे के अलावा गजेंद्र सिंह शेखावत और दीया कुमारी का भी नाम चल रहा है.

  • Mizoram Chunav Result: मिजोरम में ZPM को बहुमत

    मिजोरम के शुरुआती रुझानों में ZPM को बहुमत मिल गया है. यहां ZPM 21, MNF 12 और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है.

  • Mizoram Election Result: मिजोरम में ZPM ने बनाई बढ़त

    मिजोरम के शुरुआती रुझानों में ZPM ने भारी बढ़त हासिल कर ली है. ZPM ने 20 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं, MNF 12 और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है.

  • Mizoram Chunav Result: मिजोरम में ZPM सबसे आगे

    मिजोरम में पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी हो चुकी है. अब ईवीएम के वोटों की गिनती की जा रही है. शुरुआती रुझानों में MNF 8, ZPM 8 और कांग्रेस 5 सीटों पर  आगे चल रही है. बीजेपी भी 1 सीट पर आगे चल रही है.

  • Mizoram Vidhan Sabha Election Result: मिजोरम में पोस्टल बैलेट की गिनती जारी

    मिजोरम में पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है. काउंटिंग में यहां पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है. 13 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती हो रही है.

  • Mizoram Election Result: मिजोरम में शुरू हुई काउंटिंग

    मिजोरम विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मत पेटी खोलकर सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं. आधे घंटे में पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी हो जाएगी. इसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे.

  • Mizoram Election Result: थोड़ी देर में शुरू होगी काउंटिंग

    मिजोरम में 15 मिनट बाद से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद ईवीएम के वोटों की काउंटिग की जाएगी. काउंटिंग की तैयारी पूरी है. अलग-अलग पार्टियों के काउंटिंग एजेंट मतगणना केंद्र पर पहुंच चुके हैं.

  • अब किस राज्य में कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

    भारतीय जनता पार्टी ने 3 राज्यों में जीत दर्ज की है, लेकिन अभी तक पार्टी ने सीएम के चेहरों का ऐलान नहीं किया है. इसके बाद सवाल उठने लगे हैं कि किस राज्य में कौन मुख्यमंत्री बनेगा.

  • तेलंगाना में आज होगी कांग्रेस की बड़ी बैठक

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव में जीत के बाद आज कांग्रेस पार्टी की बड़ी बैठक होगी. इस दौरान कांग्रेस के सहयोगी दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

  • तेलंगाना में कांग्रेस की बनेगी सरकार

    तेलंगाना में कांग्रेस ने BRS और बीजेपी की मात दी. कांग्रेस ने 64 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है. केसीआर की पार्टी बीआरएस 39 सीटें ही जीत पाई, जबकि ओवैसी की पार्टी के खाते में 7 सीटें आईं. वहीं, बीजेपी 8 सीटों पर सिमट गई. हालांकि, तेलंगाना में बीजेपी का वोट शेयर बढ़ा है और 2018 के मुकाबले दोगुने वोट मिले हैं.

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने की दमदार वापसी

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने दमदार वापसी की और पार्टी 54 सीटों पर जीत के साथ बहुमत के आंकड़े को पार किया. कांग्रेस को  35 सीटों पर जीत मिली.

  • राजस्थान में इस बार भी नहीं बदला रिवाज

    राजस्थान में इस बार भी रिवाज नहीं बदला और बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस के खाते में 69 सीट ही आई. बता दें कि राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदल जाती है.

  • मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दर्ज की प्रचंड जीत 

    मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत दर्ज की है. पार्टी ने 163 सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, कांग्रेस पार्टी 66 सीटों पर सिमट गई है.

  • दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर मनाया गया 3 राज्यों में जीत का जश्न

    3 राज्यों में जीत के बाद दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर जीत का जश्न मनाया गया. इस दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए. उन्होंने इस दौरान कहा कि जनता ने 2024 की जीत की गारंटी दे दी है.

  • राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की शानदार जीत

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान, मध्य-प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत दर्ज की है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को हासिल कर लिया.

  • अशोक गहलोत के OSD ने सीएम को ठहराया हार का जिम्मेदार

    राजस्थान में कांग्रस की हार के बाद सीएम अशोक गहलोत के OSD ने ट्वीट किया है. ओएसडी लोकेश शर्मा ने सीएम अशोक गहलोत को हार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने लिखा 25 सितंबर की घटना प्रायोजित थी. उसी दिन से खेल शुरू हो गया था.

  • इस बार मिजोरम में 78.4 फीसदी मतदान

    बता दें कि मिजोरम विधानसभा की 40 सीटें हैं. यहां 7 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य में इस बार कुल 78.40 फीसदी मतदान हुआ है.

  • मिजोरम में पहले रविवार को होनी थी वोटों की गिनती

    इससे पहले मिजोरम में रविवार को वोटों की गिनती होनी थी. लेकिन, ईसाइ त्योहार के कारण चुनाव आयोग ने इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया. मतगणना सुबह 8 बजे से 13 केंद्रों पर होगी.

  • मिजोरम में त्रिशंकु सरकार के आसार

    मिजोरम में त्रिशंकु सरकार के आसार हैं. बता दें कि ज़ी न्यूज़ के एग्ज़िट पोल में मिजोरम में त्रिशंकु सरकार के आसार दिखे थे, क्योंकि कोई भी पार्टी यहां बहुमत पाती नहीं दिख रही थी.

  • मिजोरम में वोटों की गिनती आज

    मिजोरम में आज वोटों की गिनती होगी. मतगणना 13 मतदान केंद्रों पर होगी. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

  • राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की शानदार जीत

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान, मध्य-प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत दर्ज की है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को हासिल कर लिया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link