Old Letter On Address: आज के सोशल मीडिया के दौर में चिट्ठियों का आना-जाना भले ही कम हो गया है लेकिन किसी जमाने में जब चिट्ठी पहुंचती थी तो घर में उत्सव का माहौल रहता था. हाल ही में सोशल मीडिया के एक स्पेस में पुरानी चिट्ठियों को लेकर चर्चा चल रही थी तो एक चौंकाने वाली केस स्टडी का उदाहरण दिया गया. बताया गया कि चिट्ठियों को लेकर आज भी लोगों के मन में कैसा इमोशन है. कुछ समय पहले ब्रिटेन के रहने वाले एक शख्स के हाथ ऐसी पुरानी चिट्ठी लगी जो दुनियाभर में वायरल हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मामला कुछ पुराना है. हुआ यह कि 28 साल पहले भेजी गई चिट्ठी अब जाकर सही पते पर पहुंची है. यह चिट्ठी अब तक गलत पते पर ही घूम रही थी और जिसके नाम लिखी गई थी उसके हाथ अब जाकर लगी है. घटना ब्रिटेन के एक शहर की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स का नाम जॉन रेनबो है और वे अब 60 साल के हैं. यह चिट्ठी लगभग तीन दशक पहले लिखी गई थी. 


चिट्ठी पर 3 अगस्त 1995 की तारीख पड़ी हुई थी. उन्होंने इस चिट्ठी को खोला तो काफी उत्सुक दिखे कि इसे पढ़कर देखें इसमें क्या लिखा है. शख्स ने जब वह पत्र खोला जो एक बहुत पुरानी बात इसमें लिखी हुई थी. इसमें परिवार के बारे में, बचपन की यादें, और पत्र के लेखक के बच्चे कैसे बड़े हुए हैं, वह सब उसमें लिखा था. इसमें कुछ ऐसी बातें भी लिखी हुई थीं जो उस शख्स को नहीं पता थीं. 


यह चिट्ठी पढ़कर वह शख्स काफी भावुक हो गया और रोने लगा. इतना ही नहीं उसे पछतावा भी हुआ कि यह चिट्ठी उसे अब तक क्यों नहीं मिली थी. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक यह चिट्ठी उस शख्स को डाक विभाग की तरफ से ही मिली है. एक तथ्य यह भी है कि ब्रिटेन में डाक हड़तालों के कारण काफी लंबे समय से व्यवधान पैदा होता रहा है. हालांकि यह चिट्ठी तो बहुत पुरानी है.