Treasure In Well: हाल यह में सोशल मीडिया पर एक स्पेस के दौरान पुराने कुओं को लेकर चर्चा चल रही थी तो केस स्टडी का हवाला दिया गया कि कैसे उसमें से अचानक खजाना निकलने लगा था. वैसे भी भारत समेत दुनिया के कई देशों में आज भी पुरानी परंपराओं और सभ्यताओं से जुड़ी हुई चीजें जमीन के अंदर से निकल कर आती रहती हैं. इसी कड़ी में जर्मनी से कुछ समय पहले यह मामला सामने आया था


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह एक लकड़ी का कुआं था. घटना के बाद जब खोजकर्ताओं ने इस पर अध्ययन शुरू किया तो पता चला कि यह पूरा कुआं लड़की का बना हुआ है और यह तीन हाजर साल पुराना हुआ है. इसके बाद जब खोजकर्ताओं की टीम जब कुएं में उतारी गई तो उसमें से ऐसी-ऐसी चीजें निकलकर सामने आईं जिसे देखकर अधिकारी हैरान रह गए थे.


यह कुआं जर्मनी के बवेरिया में पाया गया था और कांस्य युग का था.  उसी युग में लकड़ी का इसे बनाया गया था. बताया गया कि उस जमाने में इसे 'इच्छा पूरी करने वाली कुआं' माना जाता था. फिलहाल इसमें 100 से भी ज्यादा प्राचीन कलाकृतियां पाई गई थीं. ये सभी इतनी कीमती और दुर्लभ हैं कि इन पर शोध शुरू हो गया था.


कुएं से निकलने वाली चीजों में 70 से ज्यादा अच्छी तरह से संरक्षित मिट्टी के बर्तन, कई सजावटी कटोरे, कप और बर्तन शामिल हैं. ये रोजमर्रा के नहीं बल्कि इन्हें किसी शाही या खास आयोजन में ही इस्तेमाल किया जाता था. साथ ही इसमें से कांसे से बनी कपड़ों की पिन, कंगन, चार अम्बर मोती, दो धातु के स्पाइरल, एक जानवर का दांत और एक लकड़ी का स्कूप भी मिला.