Wellness Tips: आज कल के व्यस्त जीवन में लोग बढ़ते वजन का तेजी से शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह है कुर्सी या ज्यादा देर एक जगह पर बैठकर काम करते रहना. यह एक ऐसी आदत है जो हमारे लिवर, इंटेस्टाइन और आंत को अच्छे से काम करने से रोकती है. जब आप कुछ खाते हैं तो उसके फौरन बाद या तो आप कुर्सी पर बैठ जाते हैं या घर पर होते हैं तो लेट जाते हैं. इस वजह से खाना पचने की प्रक्रिया बिलकुल धीमी हो जाती है. इस वजह से पूरा खाना ढंग से नहीं पचता, उल्टा हमारा वजन दुगनी तेजी से बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं इन 3 आदतों की वजह से कैसे वजन तेजी से कम होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुर्सी से दोस्ती (Friendship With Chair) 
आज कल सब लोग दफ्तर के कामों में व्यस्त रहते हैं. दिन भर कुर्सी पर बैठे रहते हैं जो वजन बढ़ाने का सबसे बड़ा दुश्मन है. तो आप इस एक आदत से कुर्सी को दोस्ती में बदल सकते हैं यानि जब भी आपका लंच टाइम हो तो खाने के बाद आप 5 से 10 बार चेयर सकार्ट कर सकते हैं, जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खाने को जल्दी पचाने का काम करेगा और ऐसे में आपका वजन नहीं बढ़ेगा.


20 बार धीरे-धीरे कूदें (Do Jumping Jacks) 
जिन लोगों को बैक पेन की समस्या है वो इस आसान तरीके को अपना सकते हैं. आपको जरूरी नहीं है कि चलना है या जिम जाना है. आप आज से ही अपनी आदत में बदलाव कर सकते हैं. आपको हमेशा खाना खाने के बाद 20 बार धीरे-धीरे कूदना है और ऐसा लगभग 3 बार करना है. इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी और आपका वजन तेजी से कम होना शुरू हो जायेगा.


लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां चढ़ें (Use Stairs Instead Lift)
अगर आप रोजाना मेट्रो से सफर करते हैं और दफ्तर में आपका ऑफिस ऊपर के फ्लोर पर है, तो ये आदतें खुद को फिट करने के लिए सबसे बेहतर साबित हो सकती है. आप लंच करने के बाद लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें. इससे आपकी कैलोरी कम होगी और दिल मजबूत होगा. साथ ही खून का स्त्राव शरीर में तेजी से होगा.