Health Tips: संतरा खाना हर किसी को पसंद होता है. संतरा स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी( Vitamin C) पाया जाता है जो इम्यूनिटी को भी बढ़ाने का काम करता है. आप चाहें संतरे का जूस निकालकर पिएं या फिर इसे सीधा फल के तौर पर खाएं, दोनों ही सेहत के लिए अच्छे हैं. संतरा खाने से स्किन और बाल हेल्दी होते हैं. इसके अलावा ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है. संतरा खाने के और भी कई फायदे हैं, आइए उनके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेग्नेंसी में करें सेवन
संतरे का सेवन प्रेग्नेंसी में जरूर करना चाहिए. संतरे में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इमें विटामिन और फोलेट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए ये बच्चे के दिमाग का विकास करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.


डायबिटीज(Diabetes)
जिन लोगों को शुगर है उनके लिए भी संतरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. संतरे में एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बल्ड से शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. 


इम्यूनिटी को बढ़ाने में करता है मदद
हर बीमारी के लड़ने के लिए स्ट्रांग इम्यूनिटी का होना बहुत ज्यादा जरूरी है. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा प्रेग्नेंसी के समय भी मां को संतरे का सेवन करना चाहिए ताकि बच्चा और मां दोनों बीमारियों से बचे रहें.


पेट को करता है साफ
संतरा पेट को साफ करने में मदद करता है. असल में इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर