Orange Peels Benefits: विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर संतरा सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. संतरा खाने से कई फायदे होते हैं. इसका जूस भी बड़ा फायदेमंद है. ज्यादातर लोग संतरा छीलकर खाते हैं  और इसका छिलका बाहर फेंक देते हैं. संतरा की तरह ही इसके छिलके भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. संतरे के छिलके सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के काम भी आते हैं. संतरे के छिलकों के फायदे जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. आइए जानते हैं कि संतरों के छिलकों के इस्तेमाल और उनके फायदों के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संतरे के छिलकों में मौजूद पोषक तत्व


संतरे के छिलकों में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं. संतरे के छिलके स्किन और बालों को भी फायदा पहुंचाते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. 


पाचन में फायदेमंद


संतरे के छिलके पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी कारगर हैं. इनमें फाइबर मौजूद होते हैं जो कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर करने के काम आते हैं. डाइजेशन में दिक्कत होने पर संतरे का छिलका या फिर उसका पाउडर पानी के साथ पी सकते हैं. 


डायबिटीज में फायदेमंद 


संतरे के छिलके डायबिटीज में फायदेमंद हैं. इनमें पेक्टिन मौजूद होता है जो ब्लड शउगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए संतरे के छिलकों का सेवन करना चाहिए. 


डैंड्रफ दूर करे


संतरे के छिलके का पाउडर नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने से हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है. इस पेस्ट को बालों में लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है.


स्किन के लिए फायदेमंद


संतरे के छिलकों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को फायदा पहु्ंचाते हैं. ये ब्लैक हेड्स, एक्ने, पिंपल और दाग धब्बों की परेशानी को परेशानी को दूर कर देते हैं.  संतरे के छिलकों को खाने या फिर इसका पाउडर बनाकर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं