Atta For Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. कभी डाइट तो कभी जिम. डाइटिंग यानी कि भोजन कुछ चीजों को हटाना और कुछ चीजों को शामिल करना. इस तरीके से वजन कम करना आसान होता है. लो फैट और कैलोरी वाली चीजें वजन कम करने में मददगार हैं. हम रोटी का आटा बदलकर वजन कम कर सकते हैं. कुछ अनाजों में फैट की मात्रा कम होती है. ये चीजें मेटाबॉलिज्म बढ़ाती हैं और वजन कम करने में मदद करती हैं. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन सा आटा खाना फायदेमंद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रागी का आटा


वेट लॉस के लिए रागी का आटा खाना बहुत फायदेमंद है. रागी में फाइबर और अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये ग्लूटेन फ्रीट होता है और वजन कम करने में मददि करता है. 


ओट्स का आटा 


ओट्स खाने से वजन तेजी से कम होता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर है. ओट्स फैट को बढ़ने नहीं देता है. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. मोटापे के अलावा ओट्स हार्ट और डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. 


बाजरे का आटा 


बाजरे का आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इशमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. बाजरे के आटे में ग्लूटेन मौजूद नहीं होता है. ये कैलोरी तेजी से बर्न करता है और वजन कम करने में मदद करता है. 


कुट्टू का आटा


कुट्टू का आटा आमतौर पर व्रत में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. कुट्टू का आटा वजन कम करने में फायदेमंद है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. 


क्विनोआ का आटा


क्विनोआ का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये आटा ग्लूटेन फ्री होता है. क्विनोआ के आटे में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इससे भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं