Castor Oil Benefits: सर्दियों के दिनों में डैंड्रफ की परेशानी बढ़ जाती है. इन दिनों ड्राईनेस की वजह से बाल भी ड्राई हो जाते हैं. ड्राईनेस की वजह से सिर की स्किन भी निकलने लगती है. कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. कैस्टर ऑयल में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को पोषण देकर डैंड्रफ दूर कर देते हैं, बाल मजबूत और खूबसूरत हो जाते हैं. हम कई तरह से कैस्टर ऑयल को बालों में लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम के पत्तों के साथ


कैस्टर ऑयल और नीम की पत्तियां मिलाकर लगाने से रूसी दूर हो जाती है. नीम में एंटी बैक्टीरयल गु्ण होते हैं, जबकि कैस्टर ऑयल में मौजूद गुण स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं. नीम की पत्तियों का पेस्ट कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है और बालों में चमक आ जाती है. 


एलोवेरा के साथ 


एलोवेरा और कैस्टर ऑयल को साथ लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है. डैंड्रफ दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में 2 चम्मट कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं. 20 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह धो लें. इस तरीको को लगातार इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर हो जाएगा.


मेहंदी के साथ


मेहंदी के साथ कैस्टर मिलाकर लगाने से डैंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बाल भी काले हो जाते हैं. मेहंदी में एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं. 1 घंटे के बाद धोएं, बाल खूबसूरत नजर आएंगे. 


नारियल तेल के साथ 


नारियल के साथ कैस्टल ऑयल मिक्स करके लगाने बहुत फायदेमंद होता है. ये दोनों ही तेल बालों के लिए फायदेमंद हैं. इन तेलों का मिक्सचर बालों में लगाने से डैंड्रफ तो दूर होता ही है. साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. बालों में नई शाइन आ जाती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं