Changing Weather Health Care Tips: इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. इसी के साथ सेहत में भी कई प्रकार के परिवर्तन आते हैं. दरअसल, हमारे स्वास्थ्य का ऋतुओं से साथ गहरा संबंध है. आयुर्वेद में प्रत्येक ऋतु के लिए अलग-अलग प्रकार के खान-पान और रहन-सहन के बारे में बताया गया है. इससे हमारा स्वास्थ्य सुरक्षित रहता है. इसके साथ ही ये मौसम उपवास करने और वजन कम करने के लिए सबसे उत्तम समय है. वहीं आज से नवरात्रि भी प्रारंभ हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें, बदलते मौसम में एलर्जी की समस्‍या ज्यादा बढ़ने लगती है. इसलिए इन दिनों अपने आहार और रुटीन का खास ख्याल रखें, जिससे आप स्वस्थ रह पाएंग. आइये जानें सेहतमंद रहने के टिप्स....


बदलते मौसम हो रहे परिवर्तन से ऐसे करें बचाव 


मौसम में परिवर्तन के कारण सूर्य की किरणें तेज होने लगती हैं. शीत-काल में शरीर के अंदर जो कफ जमा हो जाता है, वह इन किरणों की गर्मी से पिघलने लगता है. इस कारण कफ से होने वाले रोग (जैसे-खांसी, जुकाम, अस्‍थमा, दमा, गले की खराश, टांसिल्स, पाचन-शक्ति की कमी, जी-मिचलाना आदि) उत्‍पन्‍न हो जाते हैं. साथ ही, इस मौसम में सूर्य का बल बढ़ने और चंद्रमा की शीतलता कम होने का प्रभाव शरीर पर पड़ता है. हमें कमजोरी महसूस होती है, पर आप इन सबसे बच सकते हैं. बस इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखें.


जानें भोजन में क्या खाना है और क्या नहीं-


1. मूंग, चने और अरहर दाल का सेवन करें तो बेहतर होगा.
2. फूले और भुने हुए चावल, क्विनोआ और बाजरा जैसे अनाज का सेवन करें.
3. सेब, चेरी, अंगूर, अनार जैसे फल खाएं.
4. गिलोय, नीम, हल्‍दी का प्रयोग करें.
5. चिकनाई वाले पदार्थ न लें। गुड़ से भी परहेज रखें.
6. सुबह के समय कफ दोष प्रबल होता है, इसलिए नाश्‍ता बहुत हल्‍का रखें.
7. शहद, किशमिश, पुराने जौ का सेवन करें. शहद से मन को विश्रांति मिलती है और तन को ऊर्जा.
8. काली मिर्च के मसाले के साथ छाछ का सेवन भी करें तो बेहतर.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.