Cholesterol in eggs: हम सभी जानते हैं कि अंडे एक हेल्दी फूड है. हमारे हिसाब से अंडा एक कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से भरा फूड है जिसे सीमित मात्रा में ही खाया जाना चाहिए, या पूरी तरह से बचा जाना बेहतर है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल (high cholesterol) दिल को खामोश कर देता है. लेकिन, क्या यह सच है? यदि हां, तो किस हद तक? आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह सच है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा अंडे विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट से भी भरपूर होते हैं. अंडे में फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है और इसमें मध्यम मात्रा में सोडियम पाया जाता है. इसमें कॉपर, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक भी होते हैं. इन सबको ध्यान में रखते हुए, यह समझना जरूरी है कि अंडे कैसे खाएं.


रोज कितने अंडे खाने चाहिए?
कई अध्ययनों में कहा गया है कि एक दिन में एक अंडा शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पर्याप्त है. अंडे की संख्या के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि आपको अंडा कैसे खाना चाहिए. लोग इसे सलाद में, सैंडविच में और मुख्य भोजन के साथ भी खाते हैं. इसलिए अंडे का सेवन करने का तरीका तय करता है कि यह आपके शरीर के लिए कितना उपयोगी साबित होने वाला है. हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट कहती है कि बेशक, यह बहुत मायने रखता है कि आप अपने अंडे के साथ क्या खाते हैं. अंडे में कोलेस्ट्रॉल की तुलना में मक्खन, पनीर, बेकन, सॉसेज, मफिन या स्कोन में मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल को बहुत अधिक बढ़ाता है. बोस्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे खाने से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि एक अंडे में 78 कैलोरी होती है और लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें कहा गया है, अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल कम है, तो डाइट में अंडे लेने से कोई नुकसान नहीं है.


हाई कोलेस्ट्रॉल में कितने अंडे खाएं?
यह एक डिबेट करने वाला विषय है क्योंकि अंडे की जर्दी (जिसे कोलेस्ट्रॉल का भंडार माना जाता है) उन लोगों को खाने की सलाह नहीं दी जाती, जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से ही ज्यादा है. लेकिन तथ्य यह है कि अंडे की जर्दी में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शायद ही किसी दूसरे फूड में पाए जाते हैं. कई अध्ययनों में पाया गया है कि अंडे की जर्दी का शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कम ही प्रभाव पड़ता है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट का सुझाव है कि जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज जैसी बीमारी हैं, उन्हें अंडे की जर्दी का सेवन करने से बचना चाहिए, भले ही इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल इतना न बढ़े.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.