Low glycemic Index Foods For Diabetes Patients: हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह होती है, कि आप ऐसी डाइट मेंटेन करें जिससे आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार न हों. वहीं आज के समय में शुगर की बीमारी किसी से नहीं छिपी है. 100 में से 90 प्रतिशत लोगों को डायबिटीज की शिकायक है. ऐसे में जरूरी है, कि खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए. डॉक्टर भी डाइट में कुछ खास चीजों के सेवन की सलाह देते हैं, जैसे फाइबर रिच फूड, हाई-प्रोटीन, लो-कैलोरी आदि. इसके अलावा आपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कम जीआई वाले फूड्स को खाने के बारे में भी सुना होगा. ये वहीं फूड्स हैं जिनका सेवन शुगर पेशेंट्स को जरूर करना चाहिए. आइये जानें इन फूड आइटम्स के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है ग्लाइसेमिक इंडेक्स 
आपको बता दें, ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक तरह का स्केल होता है, जिसके जरिए कुच फूड आइटम्स में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को मापा जाता है. साथ ही खाना पकाने के तरीकों पर भी जीआई की मात्रा निर्भर करती है. जैसे लंबे समय से पक रहे खाने में जीआई इंडेक्स हाई हो सकता है.


कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स- 


1. चेरी
अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो चेरी खाएं. ताजा चेरी का जीआई केवल 20 होता है और इसलिए इसे आराम से डाइट में शामिल किया जा सकता है. हालांकि, अधिक खाने से बचें. चेरी कैलोरी में कम लेकिन विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.


2. संतरे खाएं
संतरा विटामिन सी से भरपूर फल है. इस फल को खाने की सलाह अक्सर डाइबिटीज पेशेंट को दी जाती है. संतरे में कैलोरी कम मात्रा में होती है, लेकिन एंटीऑक्सिडेंट में हाई होता है. इसमें एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-कैरोटीन शामिल है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होते हैं.


3. सेब
फलों में सेब का भी कम जीआई होता है. सेब में फ्रुक्टोज, पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन होते हैं. ये सभी फूड डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मददगार होते हैं. इस फल को खाने से हड्डियां, दांत, मसूड़ों और डाइजेशन सब अच्छा होता है. सेब अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक है. साथ ही हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)