Benefits Of Drinking Bay Leaf Tea: तेजपत्ता हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. तेजपत्ते में कई विटामिन जैसे विटामिन सी,ए, बी और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.तेजपत्ता को जितना खाने में शामिल करके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है उतना ही तेजपत्ता से बनने वाली चाय का सेवन करना हेल्थ के लिए हेल्दी होता है. जी हां तेजपत्ता की चाय पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. वहीं अगर आप सर्दियों में तेजपत्ते की चाय का सेवन करते हैं तो ये शरीर को अंदर से गर्म रखती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि तेजपत्ते की चाय कैसे बनाई जाती है और इसके क्या फायदे होते हैं?
 इस तरह बनाए तेजपत्ता की चाय-
सामग्री- तेजपत्ता 3 पीस, दालचीनी पाउडर एक चुटकी,2 कप पानी, आधा चम्मच शहद,नींबू आधा टुकड़ा.
बनाने की विधि-
सबसे पहले तेजपत्ता को पानी से धो लें और फिर एक सॉस पैन में 2 कप पानी गर्म करें.अब गर्म पानी में धुले हुए तेजपत्ता को डालें और उबालने के लिए रख दें.अब इसमें दालचीनी पाउडर डालें और इस मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक गैस पर उबलने दें और इसमें शहद मिलाएं और इसे छलनी की मदद से छान लें. अब इसमें नींबू मिलाएं और पी लें. 
तेजपत्ते की चाय के फायदे-
वजन घटाने में मदद करती है-

तेजपत्ते की चाय शरीर को मेटाबॉलिज्म बूस्ट (metabolism boost) कर मोटापा और वजन कौ घटाने में मदद करती है. इसलिए अगर आप रोजाना पत्ते की चाय का सेवन करने से शरीर का एक्स्ट्र फैट बर्न होता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
दिल को रखती है हेल्दी-
तेजपत्ता की चाय में पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स (Potassium, Antioxidants) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.इसलिए अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना तेजपत्ता से बनी चाय पी सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर