Constant Upset Stomach And Diarrhea: सितंबर का महीना है और बारिश की भी कहीं-कहीं पर खूब हो रही है. इस मौसम में देखा जाता है कि घर में बच्चे पेट दर्द की शिकायत करते हैं. बारिश के महीने में बढ़ते इंफेक्शन की वजह से ऐसा होता है क्योंकि इस मौसम में बैक्टिरिया और फंगस तेजी से फैलते हैं. जब एकबार पेट दर्द की समस्या शुरू होता है तो हमें सतर्क हो जाना चाहिए वरना ये आगे चलकर दस्‍त और उल्टी जैसी बड़ी दिक्कतें शुरू कर देता है और कभी-कभी बीमारी बढ़ने पर ग्लूकोज भी चढ़ाना पड़ सकता है. इसके लिए यही बेहतर है कि बच्चों को ऐसा खाना दें जो उनकी इम्‍यूनिटी को बेहतर बनाए. यहां कुछ नुस्‍खे बताए गए हैं जो बच्चों की इम्‍यूनिटी ठीक रखने का काम करेगा और उनके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैट को खाने से करें कम


बच्चों को पेट दर्द की दिक्कत ना हो इसलिए उनको डाइट में प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्स और ज्यादा तेल वाली चीजें नहीं देनी चाहिए. बच्चों को मीठा खाना बहुत पंसद होता है लेकिन आपको उन्हें मीठा खाने से रोकना है.


दस्त की दिक्कतों में देता है आराम


एक्सपर्ट का कहना है कि दस्‍त के दौरान बच्चों के बॉडी से बहुत ज्‍यादा फ्लूइड्स बाहर निकलता है. इस वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. दस्त के दौरान बच्चों को नारियल पानी और नींबू पानी देना चाहिए इससे बच्चों को आराम मिलता है.


​उबली हुई सब्जियां है अच्छा विकल्प


पेट दर्द के दौरान बच्चों का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. इस दौरान उनके लिए ​उबली हुई सब्जियां फायदेमंद साबित होंगी. शरीर में जिन पोषक पदार्थों की कमी हुई है, इससे उसकी पूर्ती हो जाएगी.


​सूप पिलाएं, पेट दर्द भगाएं


पेट से जुड़ी ज्यादातर दिक्कतों में ​गर्म सूप एक अच्छा विकल्प है. मतली के दौरान सूप से राहत मिलती है और पेट भी ठीक रहता है. याद रहे, पेट दर्द में हेवी खाने से बच्चों को दूर रखना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर