Benefits Of Eating Seeds: सर्दियों में अपने आप को फिट रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों बॉडी की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट कुछ ऐसी चीजों को जोड़ना चाहिए जो आपको अंदर से गर्म रखें और हेल्दी रखें. इसलिए आप डाइट में कुछ बीजों को शामिल कर सकते हैं.बीज आपको अंदर से हेल्दी रखते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन बीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए?
सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये बीज-
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)-

कद्दू के बीजों में जिंक की मात्रा अधिक होती है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है. वहीं अगर आप कद्दू के बीज का सेवन रोजाना करते हैं तो सिरदर्द,डिप्रेशन, और वजन कम करने में मदद मिलती है.इतना ही नहीं अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करेत हैं को ब्लड शुगल लेवल भी कंट्रोल में रहता है.
अलसी का बीज (Flaxseeds)-
अलसी के बीज आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छे होते हैं यह आपको सूजन,थकान और स्विंग्स जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. वहीं अगर आप अलसी के बीज का सेवन रोजाना करते हैं तो फर्टिलिट बढ़ाने में मदद मिलती है.  वहीं बता दें इसमें ओमेगा 3 एसिड होता है जो जोड़ों में हो रही दर्द की समस्या दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.इसका सेवन करने के लिए आप सुबह उठकर एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी लें और उसे अच्छे से मिला लें . इसके बाद इसका रोजाना सेवन करें.
सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)-
सूरजमुखी के बीज सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसा इसलिए इसमें विटामिन ई होता है जो फ4टिलिटी को बढ़ावा देता है. वहीं इनाक सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए आप डाइट में सूरजमुखी के बीज जरूर शामिल करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर