Tips To Prevent Tooth Decay:आज के समय में लोगों की दिनचर्या खानपान में तेजी से परिवर्तन हो रहा है.वहीं कुछ लोग ब्रेड, सोडा और कैंडी जैसी चीजो का अधिक सेवन करने लगे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन चीजों की वजह से आपके दांतो नुकसान पहुंचता है.ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद शुगर होता है जिसकी वजह से दांतों में बैक्टीरिया पैदा करते हैं और यह धीरे-धीरे आपके लिए खतरनाक बन सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि ये एसिड लार में मिलकर मुंह में प्लाक बना सकते हैं. जो दांतों से चिपक जाते हैं. जिससे दांतों की इनेमल सतह को खराब कर देते हैं. ऐसे में आप अपनी कुछ आदतों को बदलकर दांतों को सड़न से बचा सकते हैं.चलिए जानते हैं.
दांतों का ऐसे रखें ख्याल-
दांतों की सेहत पर दें ध्यान-

अपनी ओरल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. दांतों की कैविटी और प्लाक आपके दांतों को खराब कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी दांतों और संपूर्ण ओरल हेल्थ की जांत करानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि किसी बीमारी के उपचार से पहले कारण पता करना चाहिए. ऐसे में आपको परेशानी नहीं भी है तो भी आपको अपने ओरल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए.
फ्लॉसिंग की आदत डालें-
कई लोगों को फ्लॉस करना पसं नहीं होता है. लेकिन आपको रोजाना फ्लॉसिंग करने से दांतों के बीच फंसा खाना बाहर निकल जाता है और कैविटी की संभावना कम हो सकती हैं. बता दें जब आप ब्रश करते हैं तो दांतों की सफाई अच्छे से नहीं हो पाती है और सबसे ज्यादा कीटाणु वहीं रहने की आशंका रहती है इसलिए आपको फ्लॉसिंग जरूर करनी चाहिए.
मीठी ड्रिंक्स का सेवन  न करें-
सुबह की चाय से लेकर रात में कुछ मीछा खाना हो या गर्मी के दिनों में कोल्ड ड्रिंक्स पीना. इन सबसे ओरल हेल्थ खराब होती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए. कि आप दिनभर में  मीठी चीजों का सेवन कम से कम करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक शुगर मिली होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर