Diabetes Symptoms: डायबिटीज आज के समय बहुत ही तेजी से फैलनी वाली बीमारी है.लेकिन कुछ लोग डायबिटीज के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं. बता दें डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं होता है. लेकिन डायबिटीज होने से पहले आपका शरीर कुछ संकेत देता है जिसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण होते हैं जो डायबिटीज की बीमारी का कारण हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज के होते हैं ये लक्षण-


प्यास लगाना-
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सामान्य से अधिक प्यास लग सकती है. जिसकी वजह से लिक्विड पीने की इच्छा बढ़ जाती है. वहीं इसकी वजह से बार-बार आने का फील हो सकता है.इसके पीछे का कारण ब्लड में हाई ग्लूकोज लेवल किडनी को चीनी को छानने और अवशोषित करने में मेहनत करता है.
थकान और कमजोरी-
थकान और कमजोरी महिलाओं में डायबिटीज एक संकेत है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इंसुलिन की कमी के कारण बॉडी ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से थक हुआ और कमजोर महसूस कर सकता है.
धुंधला दिखाई देना-
ब्लड में ग्लूकोज का हाई लेवल आंखों के लेंस में चेंज का कारण बन सकता है. जिसकी वजह से धुंधली हो सकती है. इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ध्यान क्रेंद्रित करने में दिक्कत हो सकती है . ऐसे में अगर आपकी भी नजर कमजोर हो रही है तो यह डायबिटीज होने का एक संकेत हो सकता है.
झुनझुनी महसूस होना-
ब्लड में ग्लूकोज का हाई लेवल नर्न डैमेज होने की वजह हो सकता है. जिसकी वजह से हाथों और पैरों में झुनझुनी हो सकती है. इतना ही नहीं डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को पैरों में जलन का अनुभव हो सकता है.
वजन कम होना-
डायबिटीज से पीड़ित लोगों का पर्याप्त भोजन करने पर भी वजन कम होने की दिक्कत रहती है. जिससे एनर्जी के लिए फैट और मसल्स के टिश्यू टूटते है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे