How To Stop Hiccups: हिचकी को हम आमतौर पर बहुत आसानी से समझ सकते हैं.  हर कोई कभी न कभी हिचकी का शिकार बनता ही है.इसकी वजह कुछ भोजन गले से नीचे उतरने के समय पायी जाती है. बता दें जब भोजन का नकारात्मक दबाव जोड़ों में बढ़ जाता है. इसी दौरान हमारे फेफड़ों के बीच पर्याप्त अंतर न होने के कारण हमारी सांस जोड़ों में किसी न किसी तरह के जोड़ों को हिलाकर आती है. वहीं हमें कभी-कभी अंजीर, काली मिर्च, अमरूद, सोफ़्ट ड्रिंक या शराब जैसे भोजनों से भी हिचकी का सामना करना पड़ता है। एक बार हिचकी का आना शुरू होता है तो परेशान कर देता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हिचकी आने की क्या वजह होती है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 1- हमारे शरीर में कुछ असामान्य नहीं है, जो हमें हिचकी के रूप में अनुभव कराता है. यदि आप बहुत दिनों तक हिचकी से पीड़ित रहते हैं या आपकी हिचकी बार-बार आती है तो आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए। 


2-हिचकी बहुत हानिकारक नहीं होती है, लेकिन यह बहुत असुविधाजनक हो सकती है. यदि आपकी हिचकी समय से ज्यादा चलती है, तो आपका शरीर अधिक तनावग्रस्त होता है और आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. इसलिए, यदि आपको हिचकी हो रही है तो आप पानी पिएं या एक कप पानी नियमित ढेर सारे सांस लेने से इसे रोक सकते हैं.


3- अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है तो  सुबह कार्बनेटेड सोडा पीना चाहिए. यह सोडा आपको हिचकी से छुटकारा पाने में सहायता कर सकती है।


4-हम यह कह सकते हैं कि हिचकी एक आम समस्या होती है, जो शायद उत्पन्न होने से आप बेहद परेशान हो सकते हैं, लेकिन इसका समाधान भी मौजूद है. यदि आपको हिचकी बन रही है तो आप ऊपर दिए गए सुझावों का पालन कर सकते हैं और इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)