How to Get Long Hairs Tips: आज के समय में महिला हो या पुरुष हर कोई बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है. किसी के बाल झड़ रहे हैं तो कोई कम उम्र में ही सफेद बाल को लेकर परेशान है. बाजार में बालों से जुड़ी समस्याओं को लेकर एक से बढ़कर एक ट्रीटमेंट मौजूद है, कुछ ऑप्शन महंगे हैं तो कुछ ऑप्शन केमिकल युक्त होने की वजह से नुकसानदायक है. ऐसे में हेल्थी और नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हम आपको लहसुन से बालों की केयर करने का नुस्खा बता रहे हैं. इससे कई फायदे मिल सकते हैं. लहसुन में विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो बालों को लंबा घना और मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं. आइये जानें...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालों में लहसुन का रस लगाने के फायदे-


1. बालों की मजबूती- बालों में लहसुन के जूस का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. ये बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ फ्लैक्सिबल बनाने में उपयोगी माना जाता है. लहसुन के जूस में सेलेनियम और सल्फर पाए जाते हैं जो बालों की मजबूती के लिए जिम्मेदार होते हैं.


2. हेयर ग्रोथ में मददगार- लहसुन में कई ऐसे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं.आप बालों में लहसुन का रस लगाएंगे तो इससे बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी. यह बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है


3. हेयरफॉल रोके- अगर आप बहुत ज्यादा हेयर फॉल से परेशान हो चुके हैं तो भी आप बालों में लहसुन का जूस लगा सकते हैं. इससे हेयर फॉल से छुटकारा मिल जाएगा. लहसुन के जूस में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में बहुत फायदेमंद होते हैं.


4. डैंड्रफ से छुटकारा- डैंड्रफ की समस्या में भी लहसुन का जूस लगाना फायदेमंद हो सकता है. नियमित रूप से बालों में इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प और बालों में जमा डैंड्रफ दूर होता है खुजली की समस्या भी दूर होती है


5. बालों को डैमेज से बचाए- सूरज की रोशनी से निकलने वाली हानिकारक करने ना सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इससे बालों की नेचुरल केराटिन प्रोटीन धीरे-धीरे गायब होने लगती है, जिससे बालों में एजिंग आने लगता है. ऐसे में आप हेयर केयर के लिए लहसुन का रस इस्तेमाल कर सकते हैं.ये बालों को प्रोटेक्ट करता है और डैमेज होने से बचाता है.


इस तरह बनाएं घर पर लहसुन का जूस
घर पर लहसुन का जूस यानी रस बनाने के लिए आप लहसुन की कुछ कलियां लें और इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करके जूस तैयार कर लें. अब इस जूस में एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाएं और बालों के साथ स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. फिर 2-4 घंटे के बाद बालों को अच्छे से धुल लें. कुछ दिनों में इसके इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आने लगेगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं